अगस्त माह तक श्रीराम मंदिर के नींव की भराई का काम हो जाएगा पूरा : चंपत राय

    22-Jun-2021 10:55:00 AM
Total Views |


Chmpatrai_1  H
 
 
- 40 फीट गहरे गड्ढे को खोदकर किया गया भूमि पूजन
पवन पाण्डेय
 
अयोध्या, 15 मार्च (हि. स.)। भव्य राममंदिर निर्माण के लिए 250 फीट चौड़ा, 400 फीट लंबा व 40 गहरी नींव की खुदाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। 40 फीट गहरे विशाल भूखंड को भरने के लिए काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए पहले लगभग एक फीट ढलाई करेंगे। फिर रोलर से दबाया जाएगा। बताया कि इसकी मजबूती को ध्यान में रखते हुए इसी तरह धीरे-धीरे ऊपर आएंगे। यह भी बताया कि अगस्त, 2021 तक श्रीराम मंदिर के नींव की भराई का काम पूरा हो जाएगा।
 
उक्त बातें श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव एवं विहिप उपाध्यक्ष चंपत राय ने कारसेवक पुरम में सोमवार को पत्रकार वार्ता के दौरान व्यक्त की।
 
विदित हो कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा सोमवार को राम मंदिर की नींव भराई के लिए पूजा की गयी, अब गड्ढों की लेबलिंग का काम किया जा रहा है। सोमवार को शुभ मुहूर्त में 10ः55 बजे से ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने पूजन किया। इसके बाद 9 अप्रैल से नींव भराई का काम शुरू किया जाएगा।
 
पूजन अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, डा.अनिल मिश्र, महंत दिनेन्द्र दास, डीआईजी दीपक कुमार सहित एलएंडटी के अधिकारी मौजूद रहे।
 
ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने बताया कि नींव भराई के बाद राम मंदिर धीरे-धीरे आकार लेने लगेगा। मंदिर निर्माण के लिए रामजन्मभूमि परिसर में निर्माण स्थल पर 40 फुट गहरी खुदाई का कार्य पूरा किया जा चुका है और अब नींव की भराई का कार्य शुरू किया जाना है। जिसके लिए वास्तुशास्त्र के मुताबिक मुहूर्त रखा गया था। नींव भरने का काम शुरू करने के लिए चैत्र कृष्ण त्रयोदशी यानि कि 9 अप्रैल की तिथि तय की गई है। इससे पहले 1 अप्रैल तक सीमेंट, मोरंग, गिट्टी मंगा ली जाएगी। निर्माण संबंधित सभी आपूर्ति के लिए एल.एंड.टी. के अधिकारी टेंडर दर की जांच में लगे हुए हैं।
 
दूसरी तरफ 14 मार्च को सूर्य देव कुंभ राशि में संचरण करते हुए सायंकाल 5ः15 पर मीन राशि में प्रवेश कर गए हैं। जिसके कारण 15 मार्च से खरमास की शुरुआत हो गई और खरमास का समापन 13 अप्रैल को सूर्योदय के पुनः राशि परिवर्तन से होगा। ऐसी स्थिति में 9 अप्रैल से कार्य में कोई बाधा ना आए को लेकर भराई का मुहूर्त पूजन के साथ किया जाएगा। ट्रस्ट महासचिव चम्पत राय ने मीडिया को बताया कि भव्य राममंदिर निर्माण के लिए 250 फीट चौड़ा, 400 फीट लंबा व 40 गहरी नींव की खुदाई का कार्य पूरा कर लिया गया है।
 
हिन्दुस्थान समाचार/