Custom Heading

ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर उप्र में हाई अलर्ट, शासन ने जारी की गाइडलाइन
-दक्षिण अफ्रीका और चीन समेत 12 देशों के यात्रियों पर विशेष नजर के निर्देश लखनऊ, 29 नवम्बर (हि.स.)।
ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर उप्र में हाई अलर्ट, शासन ने जारी की गाइडलाइन


-दक्षिण अफ्रीका और चीन समेत 12 देशों के यात्रियों पर विशेष नजर के निर्देश

लखनऊ, 29 नवम्बर (हि.स.)। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया है। दक्षिण अफ्रीका और चीन समेत 12 देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखने को कहा गया है।

ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर शासन ने सोमवार को एक गाइडलाइन भी जारी किया। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के हस्ताक्षर से जारी गाइडलाइन के माध्यम से प्रदेश भर में आवश्यक तैयारी के निर्देश दिये गये हैं।

केंद्र सरकार द्वारा रविवार को ही इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किये गये थे। उसकी प्रति के साथ अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, मंडलीय अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को राज्य सरकार की तरफ से आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।

जारी गाइडलाइन के अनुसार प्रभावित देशों से आने वाले कोविड धनात्मक पाये गये यात्रियों को एक पृथक आइसोलेशन फैसिलिटी में आइसोलेट किया जायेगा तथा निर्धारित प्रोटोकाल के तहत उनका उपचार किया जायेगा। प्रदेश में एयरपोर्ट वाले जनपदों में इस हेतु एक कोविड चिकित्सालय को आइसोलेशन फैसिलिटी के लिये चिन्हित करने को कहा गया है।

इसके अलावा इस नये वैरिएंट को लेकर सभी जिलों में विदेश से आने वाले लोगों की पहचान के निर्देश भी दिए गए हैं। सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी है। इसके चलते यात्रियों की एयरपोर्ट पर निःशुल्क आरटीपीसीआर की जांच की जायेगी।

गाइडलाइन में 12 प्रभावित देशों की सूची भी संलग्न है। इनमें यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चीन, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, हांककांग और इजराइल देश शामिल हैं। इन देशों से आये यात्रियों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिये गये हैं।

हिन्दुस्थान समाचार /पीएन द्विवेदी


 rajesh pande