फूलो झानो आशीर्वाद अभियान से आत्मनिर्भर हो रही हैं महिलाएं
खूंटी, 25 नवंबर (हि.स.)। आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से सुदूरवर्ती ग
फूलो झानो आशीर्वाद अभियान से आत्मनिर्भर हो रही हैं महिलाएं


खूंटी, 25 नवंबर (हि.स.)।

आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से सुदूरवर्ती गांव की महिलाओं और आमजनों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने की कवायद प्रशासन द्वारा की जा रही है। इसी क्रम में जेएसएलपीएस के माध्यम से हड़िया दारू बेचने वाली महिलाओं को आजीविका के वैकल्पिक साधनों से जोड़ने का प्रयास भी किया जा रहा है। कार्यक्रम में अपनी ऐसी ही फ़रियाद ले कर पहुंची चिरेश्वरी देवी को अर्जी दाखिल करने के सात दिनों के भीतर फूलो झानो आशीर्वाद अभियान के तहत सहयोग राशि का हस्तान्तरण कर दिया गया।

लाभुक चिरेश्वरी देवी खूंटी सदर के अनिगड़ा गांव की रहने वाली हैं। वह आजीविका के श्रोत की कमी की वजह से मजबूरन देसी शराब बनाकर बाजारों में बेचा करती थी। पूंजी के अभाव में किसी प्रकार का व्यवसाय नहीं कर पा रही थी। आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें त्वरित लाभ प्राप्त हुआ और चौक पर अपनी साइकिल मरम्मत की दुकान खोल ली। चिरेश्वरी अपने पति के साथ मिल कर दुकान का संचालन कर रही है।

फूलो झानो आशीर्वाद अभियान की मदद से उन्होंने मरम्मत करने के आवश्यक औजार खरीदे और सम्मानजनक आजीविका की शुरुआत की। चिरेश्वरी का कहना है कि अभी मैंने एक नई शुरुआत की है। हम दोनों मिलकर मेहनत कर के अपने व्यवसाय को और भी बढ़ाने की कोशिश करेंगे। अभी शुरुआत के दिनों में कमाई उतनी अच्छी तो नहीं है, लेकिन हमारा अपना एक होटल खोलने का सपना है। मैं अपने सपने के लिए मेहनत करूंगी, लेकिन अब शराब हड़िया नहीं बेचूंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल