Custom Heading

जीएनएम की मौत से आक्रोशित एएनएम का कार्य बहिष्कार, शोक सभा
नवादा,25 नवंबर (हि.स.)।जिले के गोविंदपुर पीएचसी में कार्यरत जीएन-एम बेबी कुमारी की सड़क दुर्घटना में
स्वास्थ्य कर्मी


नवादा,25 नवंबर (हि.स.)।जिले के गोविंदपुर पीएचसी में कार्यरत जीएन-एम बेबी कुमारी की सड़क दुर्घटना में हुई दर्दनाक मौत की घटना के बाद गुरुवार को कौआकोल पीएचसी में शोक सभा का आयोजन कर मृतक जीएन-एम को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

पीएचसी में आयोजित शोक सभा में शामिल सभी जीएन-एम एवं एएनएम ने दो मिनट का मौन रखकर मृतक की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया। शोक बाद के बाद सभी एएनएम ने अनिश्चितकाल के लिए कार्य बहिष्कार कर दिया। स्वास्थ्यकर्मियों का कहना था कि घटिया व्यवस्था का खामियाजा आये दिन स्वास्थ्य कर्मियों को भुगतना पड़ रहा है।

टीकाकरण कार्य में लगे जीएन-एम एवं एएनएम को प्राइवेट व्यक्तियों के सहयोग से बाइक से अथवा अन्य संसाधनों का जुगाड़ कर टीकाकरण केंद्रों पर जाना पड़ता है। सरकारी स्तर पर टीकाकरण केंद्रों तक आने जाने के लिए पर्याप्त संसाधन मुहैय्या नहीं कराने से आये दिन स्वास्थ्यकर्मी घटना के शिकार होते आ रहे हैं। जिससे खफा होकर कार्य बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया।

कार्य बहिष्कार करने के साथ ही प्रखण्ड में कोरोना वैक्सीन समेत अन्य टीकाकरण कार्य ठप हो गया है। स्वस्थ कर्मियों ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें सरकारी स्तर पर टीकाकरण के लिए सुविधा मुहैया नहीं कराया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल कर स्वास्थ्य व्यवस्था को ठप कर देंगे। स्वास्थ्य कर्मियों का आरोप है कि सरकार स्वास्थ्य कर्मियों को दिन-रात टीकाकरण के नाम पर परेशान कर रही है। लेकिन उन्हें आने- जाने तक की सुविधा मुहैया नहीं कराई जा रही है। कर्मचारियों का यह भी आरोप है कि उच्च अधिकारी केवल अफसरशाही झाड़ते हैं।उनको सहयोग से कोई लेना-देना नहीं है।

जिले के मेस-कौर प्रखंड के स्वास्थ्य कर्मियों ने भी कार्य बहिष्कार कर नारेबाजी की ।कार्यालय का मुख्य गेट जाम कर सारा कामकाज ठप कर दी ।स्वस्थ कर्मियों ने साफ तौर पर चेतावनी दी है कि अब ज्यादा दिन सरकारी अफसरशाही को बर्दाश्त नहीं करेंगे ।हमें हक के साथ काम करने की सुविधा भी मुहैया की जानी चाहिए ,तभी हम स्वस्थ व्यवस्था को ढंग से रख सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन


 rajesh pande