Custom Heading

उप्र में सूर्यास्त से सूर्योदय तक कटौती मुक्त होगी विद्युत आपूर्ति : ऊर्जा मंत्री
लखनऊ, 13 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा न
उप्र में सूर्यास्त से सूर्योदय तक कटौती मुक्त होगी विद्युत आपूर्ति : ऊर्जा मंत्री


लखनऊ, 13 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को कहा कि समूचे प्रदेश में सूर्यास्त से सूर्योदय तक कटौती मुक्त विद्युत आपूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निर्बाध विद्युत आपूर्ति को लेकर अत्यन्त गम्भीर है।

ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा आज राजधानी में गोमती नगर स्थित स्टेट लोड डिस्पैच सेन्टर मुख्यालय पहुंचे थे। वहां पर उन्होंने विद्युत आपूर्ति की समीक्षा की। एसएलडीसी के अधिकारियों से विद्युत आपूर्ति की विस्तृत जानकारी लेते हुये उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि सायंं छह बजे से सुबह सात बजे तक पूरे प्रदेश को कटौती मुक्त विद्युत आपूर्ति दी जाये।

शर्मा ने कहा कि सरकार निर्बाध विद्युत आपूर्ति को लेकर अत्यन्त गम्भीर है। इसके लिये सभी वितरण अधिकारी अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में पूरी सजगता बरते एवं इसका अनुश्रवण सभी डिस्काम के एमडी द्वारा प्रतिदिन किया जाये एवं कारपोरेशन स्तर से प्रबन्ध निदेशक एवं अध्यक्ष द्वारा बिजली आपूर्ति के शिड्यूल के अनुपालन की सतत निगरानी की जाये।

ऊर्जा मंत्री ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्युत क्रय में पूरी पारदर्शिता बरती जाये एवं पर्व के अवसर पर विद्युत की कमी न हो इसके लिये विद्युत उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।

मंत्री ने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश की जनता को कटौती मुक्त विद्युत आपूर्ति करने के लिये विगत दो दिनों में लगभग 17 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी गयी है जो कि सामान्य की तुलना मे बहुत अधिक है, इसलिये उपभोक्ताओं का भी दायित्व है कि वे विद्युत का अपव्यय न करते हुये विद्युत की बचत करें एवं आवश्यकतानुसार ही बिजली का उपयोग करें, जिससे पावर कारपोरेशन पर महंगी बिजली खरीद का अतिरिक्त बोझ न पड़े।

उन्होंने यह भी बताया कि पिछली सरकारों के मुकाबले वर्तमान में विद्युत आपूर्ति लगभग 10 हजार मेगावाट अतिरिक्त की जा रही है। इसलिए विपक्ष इसको अनावश्यक रूप से मुद्दा न बनाये। एसएलडीसी मुख्यालय पर हुई इस बैठक में वितरण, ट्रांसमिशन, उत्पादन एवं उप्र पावर कारपोरेशन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/पीएन द्विवेदी


 rajesh pande