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गुवाहाटी, 06 अगस्त (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (पूसीरे) के अधीन न्यू बंगाईगांव कारखाना (एनबीक्यूएस) ने जुलाई 2025 में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है, जो गुणवत्ता रखरखाव, नवाचार और परिचालन उत्कृष्टता के प्रति इसकी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
पूसीरे के सीपीआरओ कपिंजल किशोर शर्मा ने बुधवार काे बताया कि कोच उत्पादन और अनुरक्षण के मामले में, कारखाना में कुल 78.5 कोच टर्न आउट किए गए। इनमें 4 पावर कार, 6 डेमू ट्रेलर कोच, 2 डेमू ड्राइविंग पावर कोच, 2 एनएमजीएचएस (पीओएच), 6 एनएमजीएचएस/एनएमजीएच परिवर्तित कोच और एक इंटरमीडिएट ओवरहालिंग कोच समेत 24 आईसीएफ (नॉन-एसी), 4 आईसीएफ (एसी), 20 एलएचबी (नॉन-एसी), 14 एलएचबी (एसी) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इस महीने 134 वैगन टर्न आउट किए गए, जिसमें 11 वैगनों को सेंटर बफर कपलिंग (सीबीसी) योक की अनुपलब्धता के कारण रोका गया था।
ट्रॉली डिस्पैच गतिविधियों में, कारखाना ने कुल 108 कोच सेट डिस्पैच किए, जिनमें 43 एसएस1 सेट, 20 एलएचबी नॉन-एसी, 23 एलएचबी एसी, 52 आईसीएफ नॉन-एसी, 7 आईसीएफ एसी और 6 डेमू सेट शामिल थे। व्हील डिस्पैच श्रेणी के अंतर्गत, न्यू बंगाईगांव कारखाना ने 223 जोड़ी व्हील डिस्पैच किए, जिनमें बीसीएन के लिए 72, एलएचबी के लिए 105, आईसीएफ के लिए 42 और विशेष श्रेणी के लिए 4 जोड़ी व्हील शामिल थे।
कारखाना ने संरक्षा और कार्यक्षमता में सुधार पर अपना फोकस जारी रखा। जुलाई के दौरान, 5 वैगनों को ट्विन पाइप एयर ब्रेक सिस्टम में परिवर्तित किया गया, जिससे कुल संचयी वैगनों की संख्या 262 हो गई। उल्लेखनीय है कि न्यू बंगाईगांव कारखाना से टर्न आउट किए गए अब सभी वैगन 100 प्रतिशत ट्विन पाइप मानकों के अनुरूप हैं। इसके अतिरिक्त, दरवाजों की ऊंचाई कम करने और डोर ब्लॉकिंग के लिए 27 वैगनों को परिवर्तित किया गया, जिससे अब कुल 384 वैगनों में यह परिवर्तन हो चुका है। इसके अलावा, उत्पादन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 35 इन-हाउस सामग्रियों का निर्माण भी किया गया।
एनबीक्यूएस ने आवधिक ओवरहालिंग गतिविधियों के दौरान नए डिज़ाइन संशोधनों के कार्यान्वयन में भी 100 प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया है। पर्यावरण और हाउसकीपिंग लक्ष्यों के संदर्भ में, कारखाना ने 326.384 मीट्रिक टन फेरस और 37.193 मीट्रिक टन नॉन-फेरस स्क्रैप का निपटान किया, जिससे कारखाना द्वारा स्क्रैप निपटान लक्ष्यों को हासिल करने और स्वच्छता में सुधार लाने में मदद मिली।
प्रमुख नवाचारों में, कारखाना ने बीटीपीएन टैंक वैगनों के लिए एक सुरक्षा वाल्व परीक्षण बेंच को सफलतापूर्वक विकसित किया, जिसे 0.35 किग्रा/सेमी² से 1.4 किग्रा/सेमी² तक के दबाव पर सटीक परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया गया। यह प्रणाली संरक्षा परीक्षण दक्षता और विश्वसनीयता को बढ़ाती है। इसके अतिरिक्त, कारखाना के कर्मचारियों और पर्यवेक्षकों के बीच परिचालन संबंधी जानकारी के आदान-प्रदान को बेहतर बनाने के लिए बीटीपीएन टैंक वैगन फीलिंग और डिस्चार्ज प्रणाली का एक प्रोटोटाइप मॉडल भी तैयार किया गया।
पूसीरे के प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर के विजन के अनुरूप, कोच संख्या 125001 (एलडब्ल्यूएफएसी) को यूनिट एक्सचेंज पद्धति का उपयोग कर तैयार किया गया। इस व्यापक ओवरहॉल में सीट और बर्थ रेक्सिन का प्रतिस्थापन, नई पीवीसी फ्लोरिंग, विनाइल रैपिंग, डी-कैल पेंटिंग और प्रमुख इलेक्ट्रिकल एवं एयर ब्रेक घटकों का प्रतिस्थापन शामिल था, जो कोच नवीनीकरण के लिए एक आधुनिक दृष्टिकोण को दर्शाता है।
एनबीक्यूएस कारखाना पूसीरे के बुनियादी ढांचे में एक प्रमुख स्तंभ बना हुआ है, जो अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और प्रगतिशील पहलों के माध्यम से पूरे जोन में रोलिंग स्टॉक की संरक्षा, विश्वसनीयता और प्रदर्शन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।----------------------
हिन्दुस्थान समाचार / अरविन्द राय