Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, अगस्त 19, 2018 | समय 06:11 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

माल्या को लंदन में लगा झटका, किंगफिशर को देना होगा 9 करोड़ डॉलर

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 12 2018 8:58PM
माल्या को लंदन में लगा झटका, किंगफिशर को देना होगा 9 करोड़ डॉलर

लंदन, (हि.स.)। भारत के भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या की बंद हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस लंदन में एक मुकदमा हार गई है। अदालत ने उनकी कंपनी को 9 करोड़ डॉलर (लगभग 579 करोड़) दावे के रूप में अदा करने का निर्देश दिया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
विदित हो कि साल 2014 में सिंगापुर की बीओसी एविएशन नाम की कंपनी ने किंगफिशर एयरलाइंस के खिलाफ मामला दायर किया था। उस समय किंगफिशर ने बीओसी से कुछ विमान लीज पर लिए थे।
 
बीओसी एविएशन और किंगफिशर एयरलाइंस के बीच का यह मामला लीज समझौता को लेकर था। दोनों के बीच चार विमानों को लेकर सौदा तय हुआ था और सौदे के मुताबिक तीन विमान दिए जा चुके थे।
 
हालांकि किंगफिशर एयरलाइंस ने जब राशि का भुगतान नहीं किया तो बीओसी ने चौथा विमान देने से मना कर दिया। इसके बाद जब किंगफिशर एयरलाइंस घाटे की वजह से बंद हो गई तो, माल्या ने बकाया राशि नहीं चुकाई। इसके बाद बीओसी ने लीज की शर्तों को नहीं मानने का आरोप लगाते हुए किंगफिशर पर मुकदमा कर दिया।
 
ज्ञात हो कि माल्या पर भारत के अलग-अलग बैंकों ने नौ हजार करोड़ रुपये लेकर फरार होने का आरोप लगाए हैं। इसके अलावा माल्या को विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम (फेरा) के नियमों का उल्लंघन करने के एक मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 'भगोड़ा' घोषित कर दिया है। अदालत ने यह आदेश प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आवेदन पर किया है।
 
image