Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, अक्तूबर 15, 2018 | समय 18:30 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

दुनिया के 15 सबसे धनी शहरों में मुंबई

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 12 2018 8:57PM
दुनिया के 15 सबसे धनी शहरों में मुंबई

जोहांसबर्ग, (हि.स.)। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के 15 सबसे अमीर नगरों में शामिल है। मुंबई की कुल संपत्ति 950 अरब डॉलर (करीब 61 लाख करोड़ रुपये) आंकी गई है। यह खुलासा न्यू वर्ल्ड वेल्थ नामक संस्था की रिपोर्ट से हुआ है।

 
दुनिया के सबसे अमीर शहरों की इस सूची में अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क पहले पायदान पर है जिसकी कुल संपत्ति 193 लाख करोड़ (3 ट्रिलियन डॉलर) है।
 
किसी शहर की कुल संपत्ति में वहां रहने वाले लोगों की निजी तौर पर जुटाई गई कमाई शामिल की गई है। इसमें सरकारी कोष शामिल नहीं किए गए हैं। विदित हो कि अरबपतियों के मामले में भी मुंबई दुनिया के 10 शहरों में से एक है। मुंबई में कुल 28 अरबपति रहते हैं। इसके अलावा शहर में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी है जो दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। 
 
इस लिस्ट में न्यू यॉर्क के बाद दूसरा स्थान लंदन का है और तीसरे नम्बर पर जापान की राजधानी तोक्यो है। चौथे स्थान पर अमेरिका का सैन फ्रैंसिस्को बे एरिया है। इसके अलावा सूची में चीन की राजधानी बीजिंग, शंघाई, लॉस एंजेल्स, हांग कांग, सिडनी, सिंगापुर और शिकागो भी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। शीर्ष 15 शहरों में संपत्ति के मामले में विगत 10 वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहरों में सैन फ्रांसिस्को, बीजिंग, शंघाई, मुंबई और सिडनी हैं। 
 
image