Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, अप्रैल 26, 2019 | समय 21:55 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

लोकसभा चुनाव के बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्ते में सुधार की उम्मीद: सोहेल महमूज

By HindusthanSamachar | Publish Date: Apr 15 2019 12:54PM
लोकसभा चुनाव के बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्ते में सुधार की उम्मीद: सोहेल महमूज

अभिषेक

नई दिल्ली/इस्लामाबाद, 15 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान ने कहा कि वह भारत में लोकसभा चुनाव के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच बेहतर रिश्ते की उम्मीद करता है। आपसी संवाद के द्वारा दोनों देशों के विवादों का समाधान कर क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम किया जा सकता है।

मीडिया से बातचीत में रविवार को पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद ने कहा कि बातचीत से भारत में चुनाव के बाद दोनों देशों के संबंधों में सुधार की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि भारत में पाकिस्तान के लिए कई भ्रांतियां हैं। पाकिस्तान की वास्तविकता को भारत में प्रस्तुत किया जाना जरूरी है जिससे दोनों के संबंध मधुर हो सके। हमे अपने क्षेत्र में शान्ति और सुरक्षा व्यवस्था के लिए मिल कर प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि दोनों देशों के रिश्तों को मधुर बनाने के लिए पाकिस्तान ने पहल करते हुए दो हफ्ते पहले 360 भारतीय़ कैदियों को रिहा करने की घोषणा कर के साद्भावना की मिशाल पेश की थी। इन कैदियों में ज्यादातर मछुआरे हैं।

सोहेल ने आगे कहा कि पाकिस्तान उच्चायुक्त ने सिख समुदाय के लोगों को हर साल वैशाखी पर्व में शामिल होने के लिए 2200 बीजा देने की घोषणा भी किया है। ताकि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सौहार्द बढ़ाकर तनाव को कम किया जा सके।

उन्होंने कहा कि बालाकोट हमले के दो हफ्ते बाद ही करतारपुर गलियारे के लिए दोनों देशों ने बातचीत की। करतारपुर गलियारा परिय़ोजना के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि करतारपुर के बुनियादी ढांचे को बनाने के लिए पाकिस्तान पूरी तरह से तैयार है। उम्मीद है कि नवंबर 2019 तक दोनों देशों के बीच इसे लेकर सहमति बन जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक और पाकिस्तान सैन्य न्यायालय द्वारा 2017 में कुलभूषण जाधव को मौत की सजा के बाद दोनों देशों के रिश्ते तनावपुर्ण हो गए। यह स्थिति बालाकोट हमले और एयरस्ट्राइक के बाद और भी बिगड़ गई।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image