Hindusthan Samachar
Banner 2 बुधवार, नवम्बर 21, 2018 | समय 23:10 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

जापान में कई प्रांत जलमग्न, अब तक 85 मरे

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 9 2018 4:55PM
जापान में कई प्रांत जलमग्न, अब तक 85 मरे

टोक्यो, 09 जुलाई (हि.स.)। जापान में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश से वहां बाढ़ आ गई है।बाढ़ से अब तक मृतकों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है जबकि 58 लोग लापता हैं। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, बाढ़ के कारण 20 लाख लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर जाना पड़ा है। इस प्राकृतिक आपदा से सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं और दर्जनों घर भी पूरी तरह तबाह हो गए हैं।

जापान के भूमि, बुनियादी ढांचा, परिवहन और पर्यटन मंत्रालय के अनुसार, रिकार्ड तोड़ बारिश से जापान के 47 में से 28 प्रांतों में 201 स्थानों पर भूस्खलन की घटना घटी हैं। बारिश और भूस्खलन से सबसे ज्यादा हिरोशिमा प्रांत और एहाइम प्रांत के निवासी प्रभावित हुए हैं, जबकि पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी जापान के फुकुओका, क्योटो, ओकायामा, गिफू, कोचि, शिगा, ह्योगो और यामागुची प्रांतों से भी लोगों के मरने की खबरें हैं।

ओकायामा और हिरोशिमा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। ओकायामा में एक आवासीय क्षेत्र विशाल झील की तरह नज़र आ रहा है। पूरा इलाका पानी में डूब गया है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि खोज और बचाव प्रयासों के लिए 54,000 कर्मियों को तैनात किया गया है। जापान सरकार ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री कायार्लय में एक आपातकालीन प्रबंधन केन्द्र की स्थापना की है।

हिन्दुस्थान समाचार/कृष्ण

image