Hindusthan Samachar
Banner 2 शनिवार, मार्च 23, 2019 | समय 06:40 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

इमरजेंसी लगाने को ट्रम्प तैयार, किसी भी क्षण कर सकते हैं ऐलान

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 11 2019 2:02PM
इमरजेंसी लगाने को ट्रम्प तैयार, किसी भी क्षण कर सकते हैं ऐलान

ललित

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले, हमारे पास राष्ट्रीय आपात स्थिति की घोषणा करने के पर्याप्त अधिकार

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए किसी भी क्षण राष्ट्रीय आपात स्थिति की घोषणा कर सकते हैं। ट्रम्प ने कहा है कि उनके पास राष्ट्रीय आपात स्थिति की घोषणा करने के पर्याप्त अधिकार हैं। राष्ट्रपति के इस कथन पर अमेरिकी मीडिया में दिन भर ‘राष्ट्रपति के अधिकारों’ को लेकर चर्चा चल ही रही थी|

उधर, गुरुवार की दोपहर व्हाइट हाउस में कुछ और ही खिचड़ी पाक रही थी। व्हाइट हाउस में दीवार निर्माण के विभिन्न विकल्पों में पुएर्टो रिको, फ़्लोरिडा, टेक्सास और कैलिफ़ोर्निया में आपात स्थिति सहायता राशि कोष से दीवार बनाए जाने पर विचार हो रहा था| दूसरे विकल्प में पेंटागन की उस राशि का इस्तेमाल किए जाने पर विचार हो रहा था, जो कांग्रेस से तो अनुमति प्राप्त थी, पर अभी तक खर्च नहीं हुई थी। उधर, उपराष्ट्रपति माइक पेंस कैपिटल हिल में पत्रकारों से घिरे हुए थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति अपने निर्णय पर अडिग हैं। वह किसी भी क्षण आपात स्थिति की घोषणा कर सकते हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों का कथन है कि राष्ट्रपति और डेमोक्रेट नेताओं के बीच बातचीत से मौजूदा गतिरोध शांत हो सकता है| ऐसा होने से प्रशासनिक कामकाज फिर से शुरू हो सकेगा और दोनों ही पक्ष अपनी हेठी होने से बच जाएंगे। हालांकि इस निर्णय के दूरगामी परिणाम होंगे और यह अमेरिकी इतिहास में एक अनहोनी परम्परा को जन्म देगी। उधर पेंटागन ने देश की दक्षिणी सीमा पर अवरोध खड़े किए जाने सभी संभावित विकल्पों पर विचार करना शुरू कर दिया है। इस संदर्भ में रक्षा विभाग ने उन सभी विभागों के अधिकारियों से बातचीत और मौजूदा फ़ंड को खंगालना शुरू कर दिया है। इसके बावजूद पेंटागन के प्रवक्ता अभी कोई टिप्पणी नहीं कर पा रहे हैं। उनका कहना है कि जब तक आपात स्थिति घोषित नहीं हो जाती, कुछ भी कहना गलत होगा। सूत्रों का कहना है कि ट्रम्प आपात स्थित घोषित करते हैं तो आर्मी कोर इंजीनियर्स के सामने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर अवरोध खड़े करने के लिए डिजाइन तैयार करने और ठेकेदारों के जरिये दीवार निर्माण की सभी व्यवस्था को अंजाम देना होगा।

ले. जनरल टॉड सेमोनिटे गुरुवार को राष्ट्रपति के साथ थे| वह मेकलेन टेक्सास सीमा पर दौरे पर आए थे। विदित हो कि बुधवार को ट्रम्प और डेमोक्रेट नेताओं के बीच दीवार निर्माण के मुद्दे पर बातचीत अधर में लटक गई थी। उन्होंने कहा कि पेंटागन के पास पर्याप्त फंड हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image