Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, मार्च 22, 2019 | समय 19:35 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सीआरपीएफ के जवानों को प्रथम एनडीआरएफ दे रहा लाइफ सेविंग प्रशिक्षिण

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 11 2019 9:46PM
सीआरपीएफ के जवानों को प्रथम एनडीआरएफ दे रहा लाइफ सेविंग प्रशिक्षिण

अरविंद

गुवाहाटी, 11 फरवरी (हि.स.)। राजधानी गुवाहाटी के पाटगांव स्थित प्रथम वाहिनी एनडीआरएफ के प्रशिक्षकों की एक टीम पूर्वोत्तर के 30वीं सीआरपीएफ के जवानों को बाढ़ बचाव तकनीकों और नाव चलाने एवं रखरखाव के संबंध में गत 04 फरवरी से 16 फरवरी तक मिर्जा में प्रशिक्षण चलाया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान निम्न बिंदुओं पर बाढ़ बचाव तकनीक, नाव हैंडलिंग और रखरखाव आदि के बारे में जानकारी दी जा रही है। एनडीआरएफ टीम ने सीआरपीएफ कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि कैसे पीड़ितों को डूबने से बचाकर किनारे पर लाना है और उन्हें अस्पताल पहुंचाने से पहले किस तरह का उपचार देना है। एनडीआरएफ के द्वारा सीआरपीएफ कर्मियों को नाव चलाना और रखरखाव के बारे में भी प्रशिक्षित किया जा रहा। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य सीआरपीएफ कार्मिकों को आपदा और आपातकाल के दौरान लोगों को बचाने के लिए तैयार करना है।

प्रथम एनडीआरएफ के कमांडेंट एसके शास्त्री ने बताया है कि इस आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण का उद्देश्य प्रशिक्षित विशेषज्ञों एवं आपदा प्रबंधन करने वालें बचाव कर्मियों की क्षमता बढाकर आपदा के दौरान नुकसान रहित प्रबंधन करना है जो कि, आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा। यहां पर यह बताना नितांत आवश्यक है कि प्रथम एनडीआरएफ ने अब तक अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और असम में 2146 एसडीआरएफ कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया है। सन् 2006 से अब तक प्रथम एनडीआरएफ द्वारा आयोजित किये गये विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों से पूर्वोत्तर राज्यों में लगभग 7,09,500 लोगों को फायदा पहुंचाया है। प्रथम एनडीआरएफ आपदा मोचन के उपर कई सारें कैपिसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम भी आयोजित किए हैं। जिसमें अब तक 57,000 से जादा लोग सम्मिलित हुए हैं। जिसमें सिविल संस्थाओं के अधिकारीगण, विभिन्न स्कूल और कालेजों के विद्यार्थी शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image