Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, जनवरी 24, 2019 | समय 09:48 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होगा करनाल का ड्राईविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 11 2019 9:26PM
अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होगा करनाल का ड्राईविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान

सन्दीप

करनाल, 11 जनवरी(हि. स.)। हरियाणा परिवहन निगम के अतिरिक्त प्रधानसचिव धनपत सिंह ने कहा कि करनाल में ड्राईविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। इस संस्थान में वह सुविधाएं होंगी जो सिंगापुर के ड्राईविंग प्रशिक्षण संस्थान में भी नहीं है। यह ड्राईविंग प्रशिक्षण संस्थान 15 अप्रैल, 2019 को बनकर तैयार होगा, इस संस्थान पर करीब 25 करोड़ रुपये खर्च आएगा, प्रथम चरण में ट्रैकिंग के कार्य पर करीब 12 करोड़ रुपये का खर्च होगा। यह संस्थान होंडा के द्वारा बनाया जाएगा। अतिरिक्त प्रधान सचिव शुक्रवार को बलड़ी बाईपास स्थित नये बस अड्डे के परिसर में बनने वाले ड्राईविंग प्रशिक्षण संस्थान के भूमि पूजन के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों ने भूमि पूजन और यज्ञ में भाग लेकर पूजा-अर्चना की।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के लोगों के लिए ऐसी सुविधाएं दी हैं जिनका मुकाबला देश के अन्य प्रदेश ही नहीं बल्कि दुनिया के देश भी नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि सेफ्टी ट्रैफिक पार्क जोकि सैक्टर 7 में बनाया गया है। यह देश का ऐसा पहला पार्क हैं जहां बच्चों को ड्राईविंग लाईसेंस बनवाने से पहले प्रशिक्षण दिया जाता है। अब तक करीब 31 हजार से भी ज्यादा बच्चे ट्रेनिंग ले चुके हैं। ट्रेनिंग स्कूल से प्रशिक्षण देने के बाद लाईसेंस जारी करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है और करनाल पहला जिला। उन्होंने कहा कि 30 मार्च को मुख्यमंत्री ने इस ड्राईविंग प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया था और आज इसका भूमि पूजन हो रहा है। पहले चरण में इस संस्थान का 15 अप्रैल तक ट्रैकिंग बनाए जाएंगे ताकि ट्रेनिंग का काम शुरू हो सके और उसके बाद जरूरत के अनुसार भवन बनाए जाएंगे। यहां पर बाहर से आने वाले प्रशिक्षुओं की सुविधा के लिए होस्टल की सुविधा भी रहेगी। उन्होंने होंडा के निदेशक सरदार हरभजन सिंह से कहा कि वे इस सैंटर में क्रेन, पोपलाईन, जेसीबी, बुल्डोजर आदि की भी ट्रेनिंग दें ताकि युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं आरटीए निशांत यादव ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया और करनाल के लिए सरकार व होंडा द्वारा दी गई इस बड़ी सौगात के लिए मुख्यमंत्री का मंच के माध्यम आभार प्रकट किया। इस अवसर पर होंडा कंपनी के वाईस प्रेजिडेंट प्रभु नागराज, जनरल मैनेजर डा. मनोज हांडा, डिप्टी जनरल मैनेजर शरद प्रधान, सहायक जनरल मैनेजर असविन्द्र सिंह, हरप्रीत सिंह, मैनेजर अरविंद कुमार, डिप्टी मैनेजर कमल सिंह, हरियाणा रोडवेज के प्रबंधक लेखराज, ट्रांसपोर्ट इंस्पैक्टर जोगिन्द्र ढुल सहित, स्टेट ट्रांसपोर्ट वेल्फेयर एसोसिएशन के सदस्य मौजूद थे। हिन्दुस्थान समाचार

image