Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, मार्च 22, 2019 | समय 16:34 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

''सी-विजिल'' से मिल रही शिकायतों का चुनाव आयोग कर रहा निपटान, उतारे गए 8500 होर्डिंग्स

By HindusthanSamachar | Publish Date: Mar 14 2019 12:41PM
'सी-विजिल' से मिल रही शिकायतों का चुनाव आयोग कर रहा निपटान, उतारे गए 8500 होर्डिंग्स

ओम प्रकाश

कोलकाता, 14 मार्च (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों को लेकर विपक्षी दलों के संशय के बीच चुनाव आयोग को मोबाइल एप्लीकेशन सिटीजंस विजील (सी-विजिल) के जरिए लगातार शिकायतें मिल रहे हैं और उनका तत्काल निपटान भी किया जा रहा है। 'सी विजिल' ऐप चालू होने के बाद से अब तक 183 शिकायतें आयोग को मिल चुकी हैं। उनमें से 56 गैर वाजिब हैं और 48 शिकायतें जांच के लिए भेज दी गई हैं। इसके अलावा रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) द्वारा 47 शिकायतों में 28 शिकायतें सही मिली हैं और उन पर कार्रवाई की गई है।

राज्य चुनाव आयोग की ओर से अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय बसु ने गुरुवार को बताया कि मंगलवार को 'सी विजिल' ऐप चालू हुआ था। उसके बाद से हमें 183 शिकायतें मिली हैं। उनमें से 56 को गैर वाजिब पाया गया, जबकि 48 शिकायतों को जांच के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा, रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) द्वारा लगभग 47 शिकायतें हैं। इनमें से 28 शिकायतें सही थीं और उन पर कार्रवाई की गई है। हालांकि उन्होंने यह बताने से इन्कार कर दिया कि किस तरह की शिकायतें मिल रही हैं।

राज्य भर में पहले से लगाए गए बैनर और होर्डिंग्स जैसी सभी प्रचार सामग्री हटाई जा रही है। राज्य भर में 10 हजार से अधिक होर्डिंग्स थे। उनमें से 8,500 से अधिक को हटा दिया गया है। बाकी को भी जल्द ही हटाया जाएगा। बसु ने कहा कि उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन 16 मार्च को कोलकाता पहुंचेंगे। वह राज्य के सभी राजनीतिक दलों के साथ एक निगरानी बैठक करेंगे। जैन जिला चुनाव अधिकारियों (डीईओ), पुलिस अधीक्षकों और अन्य लोगों के साथ भी बैठक करेंगे। इससे पहले पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी (‍सीईओ) आरिज़ आफ़ताब का 15 मार्च को सभी डीईओ के साथ एक वीडियो सम्मेलन होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image