Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, दिसम्बर 13, 2018 | समय 02:34 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

दिल्ली के बुजुर्गों को केजरीवाल ने दी नई सौगात, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ

By HindusthanSamachar | Publish Date: Dec 5 2018 2:30PM
दिल्ली के बुजुर्गों को केजरीवाल ने दी नई सौगात, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ

रवि

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बुधवार को दिल्ली के वरिष्ठ लोगों को एक नया सौगात दिया है। आज दिल्ली सचिवालय से केजरीवाल ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक दिल्ली सरकार के खर्च पर अपने जीवन में एक बार तीन दिन-दो रातों के लिए दिल्ली या दिल्ली से बाहर के तीर्थ स्थल की यात्रा कर सकेंगे।

जनवरी में ही इस योजना को हरी झंडी मिलने के बाद इस पर काम शुरू हो गया था जिसे अब लॅान्च किया गया है। इस योजना के लिए केजरीवाल ने एक वेबसाइट लॉन्च किया है। इस वेबसाइट की मदद से लोग इस योजना का लाभ उठाने के लिए अॅानलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के जरिए फिलहाल लोग स्वर्ण मंदिर, बाघा बार्डर, आनंदपुर साहिब, वैष्णौ देवी- जम्मू, मथुरा, वृंदावन, हरिद्वार, ऋषिकेश, नीलकंठ, पुष्कर और अजमेर जैसे तीर्थस्थल का दर्शन कर सकेंगे। इन तीर्थ स्थलों को पांच रूट में बांटा गया है। आवेदनकर्ता अपनी पसंद से किसी एक जगह के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ उन वरिष्ठ नागरिकों को मिल सकेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण शहर से बाहर मौजूद तीर्थस्थल के दर्शन करने में सक्षम नहीं थे। इस योजना के लिए कुछ पात्रता मानदंड भी तय किए गए हैं जिसके मुताबिक आवेदनकर्ता की उम्र 60 वर्ष या उससे ज्यादा होना अनिवार्य होगा। अगर बुजुर्ग पति या पत्नी 70 वर्ष से अधिक के हैं तो वे अपने साथ एक सहायक को ले जा सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास चिकित्सा प्रमाण पत्र, सेल्फ डिक्लियरेशन प्रमाण पत्र, एमएलए प्रमाण पत्र के अलावा दिल्ली का वोटर कार्ड होना अनिवार्य है। केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र से हर साल 1100 यात्री इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। यात्रा के लिए एक बार में एक हजार लोगों का चयन किया जाएगा। इस हिसाब से हर साल 77 हजार लोग इस योजना के तहत यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए चयन 'पहले आओ, पहले पाओ' के हिसाब से किया जाएगा।

image