Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, अगस्त 16, 2018 | समय 12:31 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

महाशिवरात्री पर थारु महोत्सव मेला का आयोजन

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 13 2018 8:58PM
महाशिवरात्री पर थारु महोत्सव मेला का आयोजन

बगहा, (हि.स.)। पश्चिम चम्पारण जिला के बगहा 2 प्रखंड के हरनाटांड़ में महाशिवरात्री के अवसर पर थारु महोत्सव मेला का आयोजन किया गया। 

मौके पर डॉक्टर शारदा प्रसाद ने थारु संस्कृति का जिक्र करते हुए कहा कि इस मेले का विस्तार 1996 से किया गया था। हर साल की भांति इस साल भी मेला का आयोजन किया गया है। थारु संस्कृति का झुमटा विरहणी पूर्वी कला का प्रदर्शन थारू संस्कृति का आकर्षण है। 
 
उन्होंने बताया कि थारू जनजाति का कुछ खास शौक होता है। जैसे कि मांस दारु खाना तथा नाच गान करना। नाच में बिना थारू जनजाति के सदस्य के बिना अधूरा माना जाता है ,जैसे पहले था। आज भी अगर किसी थारू जनजाति की महिला को अगर लड़का नहीं होता है ,तो सहोदरा माई के स्थान पर जाकर मन्नत मांगा करती है कि अगर मुझे लड़का हुआ तो ,मैं अपना लड़का को नाच पार्टी में दे दूंगी। ऐसा बहुत ही देखने को मिला है। इसलिए थारू जनजाति नाच गान का बहुत शौकीन होते हैं । 
 
प्रख्यात चिकित्सक डॉक्टर कृष्ण मोहन राय ने बताया कि पहले 1990 में हर घर से लोग बैलगाड़ी से हरनाटांड मेला में आते जो पहले भुजहवा मेला के नाम से प्रसिद्ध था। घर से आनंदी का भुजा लेकर मेले में सपरिवार आते थे और मेले में इमरती मिठाई खरीद साथ में बैठ कर खाते और मेले का आनंद लेते । मौके पर डॉक्टर प्रेम नारायण प्रसाद, नर्वदेश्वर दुबे, मुखिया बिहारी महतो, थाना अध्यक्ष विनय मिश्रा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
image