Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, अप्रैल 22, 2019 | समय 18:05 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

आईपीएल: मुम्बई ने बैंगलोर को पांच विकेट से हराया

By HindusthanSamachar | Publish Date: Apr 16 2019 12:23AM
आईपीएल: मुम्बई ने बैंगलोर को पांच विकेट से हराया

वीरेन्द्र

-बैंगलोर की मुश्किलें बढ़ी

मुम्बई, 15 अप्रैल (हि.स.)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 31वें मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया। वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए। जवाब में मुम्बई ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 172 रन बनाकर 6 गेंद शेष रहते मुकाबला जीत लिया। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अंत में ताबड़तोड़ 16 गेंदोंं पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद स 37 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई।

इस हार के साथ ही आईपीएल में बैंगलोर की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अंकतालिका की बात करें तो इस जीत के साथ मुम्बई इंडियंस तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। बैंगलोर की यह 7वीं हार है और वह आठवें पायदान पर है।

बैंगलोर के 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुम्बई को कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक ने मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। आठवें ओवर में मुम्बई को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित 19 गेंदोंं पर 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 28 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोइन अली ने क्लीन बोल्ड कर डगआउट भेजा। मोइन के इसी ओवर में मुम्बई के दूसरे ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक भी एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। डीकॉक ने 26 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 40 रन की पारी खेली। बैंगलोर को तीसरी सफलता युजवेंद्र चहल ने दिलाई। चहल ने ईशान किशन को पैवेलियन भेजा। चहल की घूमती गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह क्रीज से बाहर निकल आए और विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने मौका देखते ही उनकी गिल्लियां उड़ा दीं। इसके बाद सूर्यकुमार यादव को भी युजवेंद्र ने जल्दी ही चलता कर दिया। 23 गेंदों पर 2 चौकों और एक छक्के की मदद से 29 रन की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना कैच बाउंड्री पर खड़े नवदीप सैनी को दे बैठे। मुम्बई को पांचवां झटका क्रुणाल पांड्या के रूप में लगा। क्रुणाल को मोहम्मद सिराज ने मिलिंद कुमार (सब्सीट्यूट) के हाथों कैच आउट करवाया। क्रुणाल ने 11 रन बनाए। अंत के ओवरों में हार्दिक पांड्या ने 16 गेंद पर 37 रन की पारी खेलकर मुम्बई को जीत दिला दी। बैंगलोर की तरफ से युजवेंद्र चहल और मोईन अली ने 2-2 विकेट लिए। जबकि मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। बैंगलोर को पहला झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। तीसरे ओवर में जेसन बेहरेनडॉर्फ ने उन्हें आठ रन के निजी स्कोर पर आउट किया। कोहली के बाद पार्थिव पटेल भी जल्दी ही क्रीज छोड़ गए। 20 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन की पारी खेलने वाले पार्थिव को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करवाया। बैंगलोर के दो विकेट गिरने के बाद क्रीज पर एबी डीविलियर्स का साथ देने उतरे मोइन अली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक ठोका। मोईन और डीविलियर्स के बीच 95 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई। 32 गेंदों पर एक चौका और 5 छक्कों की बदौलत 50 रन बनाने वाले मोइन अली को मलिंगा ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवाया। मोइन अली के क्रीज छोड़ने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे मार्क्स स्टोइनिस खाता खोले बिना मलिंगा की गेंद पर पवेलियन लौट गए। बैंगलोर का चौथा विकेट एबी डीवलियर्स के रूप में गिरा। डीविलियर्स ने 51 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 75 रन की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली। मुकाबले के आखिरी ओवर में उन्हें कीरोन पोलार्ड ने रनआउट कर डगआउट भेज दिया। इसके बाद टीम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर संघर्ष नहीं कर सका। डीविलियर्स के बाद अक्षदीप नाथ दो रन और पवन नेगी बिना खाता खोले आउट हो गए। दोनों ही बल्लेबाज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का शिकार हुए। उमेश यादव और मोहम्मद सिराज शून्य के स्कोर पर क्रीज से नाबाद लौटे।

मुम्बई की तरफ से लसिथ मलिंगा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इसके अलावा हार्दिक पांड्या और जेसन बेहरेनडॉर्फ ने एक-एक विकेट लिया।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image