Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 15:44 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

25 जुलाई को छत्तीसगढ़ जाएंगे राष्ट्रपति, आदिवासी जीवन का लेंगे अनुभव

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jul 12 2018 12:36PM
25 जुलाई को छत्तीसगढ़ जाएंगे राष्ट्रपति, आदिवासी जीवन का लेंगे अनुभव

रायपुर, 12 जुलाई (हि.स.) । आदिवासियों का रहन-सहन, खान-पान, वेश-भूषा व उनकी भाषा किताबों में पढ़कर जानी जा सकती है, लेकिन यह जानकारी तब तक अधूरी ही मानी जाएगी जब तक कि आप उनके बीच खुद कुछ समय व्यतीत कर उनके जीवन को निकट से नहीं देखते।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आदिवासियों के रहन-सहन को उनके बीच कुछ समय रहकर करीब से देखना चाहते हैं। इसके लिए वह छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा जिले के सुदूर स्थित एक गांव में आगामी 25 जुलाई को पहुंचेंगे। वहां वह दिनभर रहेंगे और आदिवासियों के साथ बातचीत, जलपान, भोजन कर उनके जीवन को करीब से देखेंगे।

जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति के इस दौरे में सुरक्षा के अतिरिक्त और कोई प्रोटोकॉल नहीं होगा। राष्ट्रपति के दंतेवाड़ा आगमन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। जिला कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि दंतेवाड़ा में राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर हाल ही में राष्ट्रपति भवन से फोन आया था, लेकिन इसके बाद यात्रा को लेकर कोई सूचना नहीं आई है।

हालांकि प्रशासन उनके स्वागत की तैयारियों में जुट गया है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि राष्ट्रपति अपने दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान घोटपाल में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, कुक्कुट पालन केंद्र, आदिवासी महिलाओं द्वारा संचालित राइस मिल और गीदम के एजुकेशन हब जा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/संजय

image