Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, अप्रैल 22, 2019 | समय 17:45 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मस्जिद में महिलाओं के प्रवेश के लिए दिशा निर्देश देने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

By HindusthanSamachar | Publish Date: Apr 15 2019 8:05PM
मस्जिद में महिलाओं के प्रवेश के लिए दिशा निर्देश देने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

संजय

याचिका में महिलाओं के मस्जिद में प्रवेश पर रोक को असंवैधानिक करार देने का आग्रह नई दिल्ली, 15 अप्रैल (हि.स.)। मस्जिदों में नमाज पढ़ने या इबादत करने के लिए महिलाओं को प्रवेश देने के लिए दिशानिर्देश जारी करने की मांग करने वाली एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है। याचिका एक मुस्लिम दंपति ने दायर की है।

वकील आशुतोष दुबे के जरिए दायर याचिका में कहा गया है कि मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश पर रोक संविधान की धारा 14, 15, 21, 25 और 29 का उल्लंघन है। भारत का संविधान औरतों को बराबरी का अधिकार देता है, इसलिए महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश नहीं देना उस अधिकार का उल्लंघन है।

याचिका में कहा गया है कि कुरान में भी ऐसा कहीं नहीं है कि महिलाओं को प्रवेश न दिया जाए। कुरान में ऐसा कहीं उल्लेख नहीं है कि पैगंबर मोहम्मद साहब ने महिलाओं को मस्जिद में प्रवेश का विरोध किया था। महिलाओं को भी इबादत करने का संवैधानिक अधिकार है। याचिका में कहा गया है कि वर्तमान व्यवस्था के तहत जमात-ए-इस्लामी और मुजाहिदों के मस्जिदों में ही महिलाओं को प्रवेश की इजाजत है लेकिन सुन्नी समुदाय के मस्जिदों में प्रवेश की इजाजत नहीं है। जिन मस्जिदों में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति है वहां उनके लिए अलग प्रवेश द्वार बने होते हैं। याचिका में कहा गया है कि मुसलमानों के सबसे पवित्र स्थल मक्का में औरत और मर्द दोनों को काबा पहुंचने की इजाजत है।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image