Hindusthan Samachar
Banner 2 गुरुवार, जनवरी 24, 2019 | समय 10:27 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मनमोहन की तुलना में मोदी सरकार ने किया कृषि एवं किसान कल्याण के लिए बेहतर काम: भाजपा

By HindusthanSamachar | Publish Date: Jan 11 2019 9:48PM
मनमोहन की तुलना में मोदी सरकार ने किया कृषि एवं किसान कल्याण के लिए बेहतर काम: भाजपा

अजीत

नई दिल्ली, 11 जनवरी (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक के पहले दिन कृषि व किसान कल्याण तथा गरीब कल्याण के लिए पेश दो अलग-अलग प्रस्तावों में पार्टी ने मौजूदा केंद्र सरकार द्वारा किए गए कामकाज की सराहना की। पार्टी ने कहा कि पूर्ववर्ती मनमोहन सरकार की तुलना में मोदी सरकार ने कृषि व किसान कल्याण तथा गरीब कल्याण के क्षेत्र में बेहतर काम किया।

भाजपा महासचिव भूपेन्द्र यादव ने दोनों प्रस्तावों और उन पर हुई चर्चा का संक्षिप्त ब्योरा देते हुए बताया कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा प्रस्तुत कृषि प्रस्‍ताव में कहा गया है कि पहली बार देश में किसानों के कल्‍याण के लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत की गई। इसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लेकर कई और कार्यक्रम शामिल हैं। इसके साथ सरकार ने पूर्ववर्ती मनमोहन सरकार की तुलना में किसानों के कल्‍याण के लिए दोगुनी राशि का आवंटन भी किया। पहली बार देश में सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया गया है।मनमोहन सरकार की तुलना में पांच साल में 1,21,042 करोड़ का बजटीय आवंटन किया गया है, जो पिछली सरकार के कृषि बजट से दोगुना है। कृषि क्षेत्र में किसान की शिक्षा में विस्तार हो, इसके लिए एजुकेशन सेक्टर में मनमोहन सरकार की समय से 55 प्रतिशत ज्यादा बजट मोदी सरकार ने व्यय किया। साथ ही बाढ़, ओला व अन्य तरह की आपदाओं से निपटने के लिए मोदी सरकार ने पिछली मनमोहन सरकार के मुकाबले 82 प्रतिशत ज्यादा बजट आवंटन किया। सूक्ष्म सिंचाई के लिए 5 हजार करोड़, दीर्घ अवधि सिंचाई कोष के लिए 40 हजार करोड़, मत्स्य पालन के लिए 17,550 करोड़ व पशुपालन के क्षेत्र में 2450 करोड़ रुपये की राशि दी, जो पिछली सरकार की तुलना में ज्यादा है।

यादव ने कहा कि मोदी सरकार ने सिंचाई क्षेत्र में मनमोहन सरकार की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक बजट आवंटन किया। नई तकनीक से खेती के लिए आवश्यक मशीनरी के लिए जो बजट आवंटित किया गया, वह पिछली सरकार के द्वारा तय बजट से 12 प्रतिशत ज्यादा है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में उम्मीद जताई गई है कि कृषि और किसान कल्याण के क्षेत्र में जिस तरह से मोदी सरकार ने बेहतर काम किया है, उससे निश्चित तौर पर देश का किसान भाजपा का समर्थन करेगा। बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा गरीब कल्‍याण के लिए पेश प्रस्‍ताव में बताया गया कि कैसे सरकार ने जनधन योजना, उज्‍जवला योजना के जरिए गरीबों के जीवन में बदलाव लाया है। दोनों प्रस्तावों पर चर्चा के बाद इसे पारित किया गया। हिन्दुस्थान समाचार

image