Hindusthan Samachar
Banner 2 शुक्रवार, दिसम्बर 14, 2018 | समय 09:38 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

भाजपा अध्यक्ष ने नानाजी और लोकनायक की जयंती पर उन्हें याद किया

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 11 2018 2:23PM
भाजपा अध्यक्ष ने नानाजी और लोकनायक की जयंती पर उन्हें याद किया

अजीत

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने आज नानाजी देशमुख और लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर दोनों नेताओं को याद करते हुए उनके कृतित्व और व्यक्तित्व की सराहना की।

शाह ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि नानाजी देशमुख जी का जीवन समाज के पिछड़े व वंचित लोगों के विकास के लिए समर्पित रहा। अपने त्याग,तप और परिश्रम से नानाजी ने राजनीति व सामाजिक क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किये। संघ के सशक्त स्तंभ और भारतीय जनसंघ के संस्थापक के रूप में उनके विचार सदैव हमारा मार्ग प्रशस्त करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि नानाजी ने सेवा, ग्राम विकास और सामाजिक समरसता के एक सच्चे साधक के रूप में अपना सम्पूर्ण जीवन शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण परिवेश में रहने वाले जन सामान्य के स्वालंबन के लिए आहूत कर दिया।ऐसे महान कर्मयोगी राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

शाह ने लोकनायक को याद करते हुए कहा कि मातृभूमि के वरदपुत्र जयप्रकाश नारायण जी त्याग एवं बलिदान की प्रतिमूर्ति थे। सम्पूर्ण क्रांति आंदोलन के पुरोधा 'लोकनायक' जयप्रकाश नारायण जी ने देश के लोकतंत्र की हत्या करने वाले अन्यायी शासन के विरुद्ध जब हुंकार भरी तो उन्हें ऐसा जनसमर्थन मिला जिसने सत्तारूढ़ सिंहासन को पलट दिया। 

नानाजी देशमुख एक भारतीय समाजसेवी थे। वे पूर्व में भारतीय जनसंघ के नेता थे। 1977 में जब जनता पार्टी की सरकार बनी, तो उन्हें मोरारजी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया, किंतु उन्होंने यह कहकर कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सरकार से बाहर रहकर समाज सेवा का कार्य करें, मंत्री पद ठुकरा दिया। नानाजी का जन्म11 अक्तूबर 1916 को हुआ था।

जयप्रकाश नारायण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे। उन्हें 1970 में इंदिरा गांधी के विरुद्ध विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है। इन्दिरा गांधी को सत्ता से बेदखल करने के लिये उन्होने 'सम्पूर्ण क्रांति' आन्दोलन चलाया। उन्हें 'लोकनायक' के नाम से भी जाना जाता है। जयप्रकाश नारायण का जन्म 11 अक्टूबर 1902 को हुआ था।

image