Hindusthan Samachar
Banner 2 बुधवार, नवम्बर 21, 2018 | समय 07:37 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

आरएसएस के कार्यकारी मंडल की बैठक 31 से

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 27 2018 11:59AM
आरएसएस के कार्यकारी मंडल की बैठक 31 से
मनीष कुलकर्णी
नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक मुंबई से सटे भायंदर स्थित केशव सृष्टि में 31 अक्टूबर से शुरू हो रही है। बैठक का समापन दो नवंबर को होगा। दीपावली पर्व के आसपास होने वाली यह बैठक 'दीपावली बैठक' के नाम से भी चर्चित है।
 
आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस बैठक में विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक विषयों पर चर्चा होगी। इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत, सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपाख्य भैयाजी, सह-सरकार्यवाह सुरेश सोनी, डॉ. कृष्ण गोपाल, दत्तात्रेय होसबले, वी.भागय्या, डॉ.मनमोहन वैद्य प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे। इसमें देशभर से करीब 300 प्रमुख पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। इस दौरान शबरीमाला प्रकरण, राममंदिर, बांग्लादेशी घुसपैठ और अर्बन नक्सलवाद जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।
 
उल्लेखनीय है कि नागपुर में आयोजित विजयादशमी उत्सव में सरसंघचालक डॉ. भागवत ने अपने भाषण में शबरीमला, राम मंदिर तथा अर्बन नक्सलवाद समेत कई बिन्दुओं पर चर्चा की थी। इसलिए उम्मीद जतायी जा रही है कि कार्यकारी मंडल की बैठक में भी इन विषयों की चर्चा हो सकती है और इससे जुड़े प्रस्ताव भी पारित किए जाएंगे।
 
पिछले वर्ष की कार्यकारी मंडल की बैठक में कहा गया था कि गांव और किसान अनेक समस्याओं से जूझ रहे हैं। किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना जरूरी है। उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार को नीति बनानी चाहिए और यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें उनकी फसल का उचित मूल्य मिल सके। संघ प्रयास करेगा कि किसान जैविक खेती की ओर लौटें। बैठक में रोहिंग्या और राम मंदिर के मुद्दे पर चर्चा हुई थी।
image