Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:39 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

डेढ़ करोड़ युवा तय करेंगे मप्र में किसकी सरकार

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 19 2018 7:39PM
डेढ़ करोड़ युवा तय करेंगे मप्र में किसकी सरकार

संजीव

भोपाल, 19 अक्टूबर(हि.स.) चुनावी माहौल है, सियासत तारी है। वोट बैंक के लिए राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को रिझाने में लगी हैं। आयोग के आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश में 5,03,,94,086 मतदाता जीत का सेहरा किसी एक पार्टी के सिर बांधेंगे। इन मतदाताओं में युवाओं की संख्या 25 फीसदी है। इस प्रतिशत  को देखते हुए साफ है कि नई सरकार को चुनने में युवाओं की अहम भूमिका होगी। चुनाव आयोग इन युवाओं को जागरुकता का पाठ पढ़ाने में जुटा है, ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जा सके। वहीं अब देखना यह होगा कि 25 फीसदी ये युवा आखिर किसकी सरकार को प्रदेश की बागडोर सौंपेंगे।

पहली बार करेंगे मतदान

प्रदेश के कुल मतदाताओं मे से 25 फीसदी यानी डेढ़ करोड़ से ज्यादा युवा ऐसे हैं जिनकी उम्र 18-29 वर्ष है। ये ऐसा मतदाता वर्ग है, जो पहली बार मतदान कर प्रदेश की सरकार बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। 

लुभाने में जुटे सियासी दल

पिछले 15 साल से न केवल सत्ता में काबिज बीजेपी बल्कि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल भी इस युवा वर्ग पर नजर रखे हुए हैं। उन्हें लुभाने की तमाम कोशिशें की जा रही हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रैली हो या फिर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह की यात्राएं युवा वर्ग कहीं नहीं छूटता। प्रदेश में एससी/एसटी एक्‍ट के मसले पर उठा सियासी तूफान हो, किसानों की आत्महत्या हो या बच्चियों और महिलाओं के साथ हो रही यौन हिंसा की घटनाएं इन जैसे कई मुद्दों पर राज्य का एक बड़ा मतदाता वर्ग कड़ी नजर बनाए हुए है। कांग्रेस इन मुद्दों को उठाकर अपनी सरकार बनाने का मौका तलाश रही है। प्रदेश कांग्रेस के मुताबिक युवा हमारी ताकत हैं, लेकिन शिवराज सरकार उन्हें धोखा ही देती आई है। वहीं खुद राहुल गांधी ने भी स्पष्ट कहा है कि प्रदेश में यदि सरकार उनकी आई तो युवाओं के लिए रोजगार समेत अन्य कई मुद्दों पर काम किया जाएगा। 

image