Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, नवम्बर 20, 2018 | समय 23:10 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सीमा पर तैनात फौजी बैलेट पेपर से कर सकेंगे मतदान

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 20 2018 5:19PM
सीमा पर तैनात फौजी बैलेट पेपर से कर सकेंगे मतदान
बड़वानी, 20 अक्‍टूबर (हि.स.) । जिले में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा निर्वाचन में देश की सीमाओं पर तैनात फौजी भी इलेक्ट्रानिक्स पोस्टल बैलेट पेपर से मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। पहले फौजियों को डाक मतपत्र डाक विभाग के माध्यम से भेजे जाते थे। लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने व्यवस्था को बदलते हुए मतदान कराने का निर्णय लिया है। देश सेवा में तैनात बड़वानी जिले के 104 फौजी इस व्यवस्था से आसानी से मतदान कर पायेंगे। 
 
विधानसभा निर्वाचन में फौजियों के साथ परिवार के 2 अन्य लोग भी इसी माध्यम से मतदान करेंगे। निर्वाचन विभाग के अनुसार बड़वानी जिले के फौजियों की सख्या 104 है। इनमें से कुछ फौजियों की पत्नियां भी इनके साथ रहती है, यह संख्या 2 है। इस कारण जिले के 104 फौजियों व उनके 2 परिवार के सदस्य नई व्यवस्था के तहत मतदान करेंगे। 
 
इस तरह कर सकेंगे मतदान 
भारत निर्वाचन आयोग ने फौजियों के लिये मतदान प्रक्रिया को आसान किया है। इस व्यवस्था के अनुसार देश सेवा में तैनात फौजी के लिए इलेक्टानिक्स पोस्टल बैलेट पेपर तैयार किया है। इसमें फौजी जहां पदस्थ है, वहां के रिकार्ड ऑफिस पर ऑनलाईन प्रत्याशियों की सूची पहुंचाई जायेगी। फौजी और उनके परिजन अपना मत देकर उसे लिफाफे में बंद कर विभाग को सौपेंगे। विभाग इन मतपत्रों को संबंधित जिले में भेजेगा। 
 
बता दें कि बड़वानी जिले के 104 फौजी देश की सीमाओं पर तैनात है। इसमें सेंधवा विधानसभा के रहने वाले 16 फौजी, विधानसभा राजपुर के रहने वाले 48 फौजी,  विधानसभा पानसेमल के रहने वाले 18 फौजी, विधानसभा बड़वानी के रहने वाले 23 फौजी देश के अन्य स्थानों पर तैनात है। जबकि विधानसभा सेंधवा एवं पानसेमल के एक-एक फौजी के साथ उनकी पत्नि भी उनके साथ रहती है। इस कारण रहने के कारण इलेक्ट्रानिक्स पोस्टल बैलेट पेपर से मताधिकार का उपयोग करने वालो की संख्या 106 है। 
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 
image