Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 10:12 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

पिंक बूथ महिला कर्मियों में कलेक्‍टर ने भरा आत्‍मविश्‍वास, समझाई मतदान प्रक्रिया

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 25 2018 4:19PM
पिंक बूथ महिला कर्मियों में कलेक्‍टर ने भरा आत्‍मविश्‍वास, समझाई मतदान प्रक्रिया

उमेद

राजगढ़, 25 अक्‍टूबर (हि.स.) । निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2018 में जिले में 21 पिंक मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इन मतदान केन्द्रों के लिए नियुक्त महिला कर्मियों की विशेष प्रशिक्षण कार्यशाला गुरुवार को आयोजित की गई। कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कर्मवीर शर्मा ने कहा कि नियम तथा प्रक्रिया की जानकारी होने पर कर्तव्यों के निर्वहन का आत्मविश्‍वास आता है। संभवतः पहली बार आप निर्वाचन प्रक्रिया से गुजरेंगे, इसके प्रति कोई संकोच अथवा भय नहीं पालें। सभी को चाहिये कि निर्वाचन कार्य संबंधी अपनी शंकाओं को प्रशिक्षण में बतायें, ताकि उनका निराकरण तत्काल हो सके।

 
कलेक्टर ने कहा कि पीठासीन अधिकारी, पी1, पी2, पी3 के रूप में सभी 21 पिंक बूथ पर केवल महिलाकर्मी ही कार्यरत होंगी। इनके साथ सुरक्षाकर्मी के रूप में महिलाओं की ही तैनाती की जायेगी, ताकि कार्य संपादन में सहजता हो। उन्होंने बताया कि मतदान दल के भोजन, ठहरने, तथा आवागमन की पर्याप्त सुविधायें की जायेंगी। पिंक बूथ शहरी क्षेत्र में बनाये गये हैं। सभी महिला कर्मियों को यथासंभव निकटतम मतदान केन्द्र पर पदस्थ किया जायेगा। आगामी प्रशिक्षण में आपके दल सदस्यों, विधानसभा क्षेत्र के बारे में जानकारी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि इस नये दायित्व के प्रति सारे संकोच और कठिनाईयों को दूर कर बेहतर परिणाम दिये जाने का निर्णय आप सभी के मन में होना चाहिए। उन्होंने बताया कि पिंक बूथ पर पदस्थ सभी महिला अधिकारी एवं कर्मचारियों को नियुक्त मतदान केन्द्र पर ही मतदान की सुविधा प्रदान की जायेगी।
 
इस विशेष प्रशिक्षण कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी पिंक बूथ मतदान दलों को पीठासीन अधिकारी की डायरी, मतदान रजिस्टर सहित मतदान केन्द्र और मतदान प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी गई। महिला कर्मियों द्वारा निर्वाचन कार्य से जुड़े प्रश्‍नों का भी समाधान प्रशिक्षण में किया गया। सभी अपने कार्य सुचारू रूप से पूर्ण कर सकें इसके लिये निर्वाचन संबंधी नियम भी उपलब्ध करवाये गये। प्रशिक्षण कार्यशाला में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुभव्या मित्तल सहित विभिन्न विभागों में कार्यरत और निर्वाचन कार्य से सम्बद्ध महिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
image