Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 16:14 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सत्ताधारी पार्टी से एक और विधायक ने दिया इस्तीफा

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 24 2018 12:50PM
सत्ताधारी पार्टी से एक और विधायक ने दिया इस्तीफा

आईजोल, 24 अक्टूबर(हि.स.)। चुनाव सिर पर हैं और सत्ताधारी पार्टी मिजोरम कांग्रेस के विधायक एक के बाद एक इस्तीफा दे रहे हैं। लगातार इस्तीफों के बाद कांग्रेस सकते में है। 

दरअसल चुनाव से पहले तीन विधायकों के इस्तीफे के बाद अब विधायक हमिंगडेलोवा खियांगटे ने मिजोरम विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष हिफेई को उनके सरकारी आवास पर अपना इस्तीफा सौंपा। उनसे पहले पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक बुद्धधन चकमा, लालरिनलियाना सैलो और एक अन्य विधायक ने इस्तीफा दे चुके हैं।

राज्य में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी से यह चौथा इस्तीफा है। इस इस्तीफ के बाद अब 40 सदस्यीय सदन में कांग्रेस सदस्यों की संख्या घटर कर 30 रह गई है, जबकि मिजो नेशनल फं्रट (एमएनएफ) के सदस्यों की संख्या छह है। चार सीटें खाली हैं। गौरतलब है कि पूर्वोत्तर राज्यों में मिजोरम ही ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस का दबदबा कायम है। 

फिलहाल नहीं बताया कोई कारण

खियांगटे ने फिलहाल यह खुलासा नहीं किया है कि उन्होंने सत्ताधारी पार्टी से खुद को क्यों अलग किया और न ही वह भविष्य की कोई योजना बता रहे हैं। इन सवालों पर चुप्पी साधे खियांगटे ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वह इस्तीफे का कारण और भविष्य की योजना के बारे में बाद में बात करेंगे। 

28 नवंबर को होने हैं चुनाव

गौरतलब है कि इसी साल 28 नवंबर को मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके नतीजे देश के बाकी राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के साथ 15 दिसंबर को ही घोषित किए जाएंगे। ये विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए 2019 लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल है। वहीं कांग्रेस के लिए ये विधानसभा चुनाव 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को टक्कर देने की शुरुआत साबित हो सकती है। यही कारण है कि दोनों ही पार्टियां जोर शोर से चुनाव की तैयारी में जुटी हैं। 

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव

image