Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 11:34 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

खरगौन : प्रथम रेंडमाईजेशन में 20 प्रतिशत अधिक ईव्हीएम मशीने की गई आवंटित

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 23 2018 6:12PM
खरगौन : प्रथम रेंडमाईजेशन में 20 प्रतिशत अधिक ईव्हीएम मशीने की गई आवंटित

खरगौन, 23 अक्‍टूबर (हि.स.) । विधानसभा निर्वाचन 2018 में समावेशी, सुगम, विश्‍वसनीय व नैतिक मतदान संपादित कराने के लिए जिला प्रशासन दिनों-दिन अपनी गतिविधियां कर रहा है। इसी सिलसिले में मंगलवार को एनआईसी कक्ष में ईव्हीएम मशीनों का प्रथम रेंडमाईजेशन संपन्न हुआ। इस रेंडमाईजेशन में जिले की समस्त विधानसभाओं को ईव्हीएम मशीने आवंटित कर दी गई है। 

यह रेंडमाईजेशन आयोग के ऑनलाईन साफ्टवेयर के माध्यम से किया गया, जिस पर निर्वाचन आयोग की भी नजर रहीं। रेंडमाईजेशन का कार्य भीकनगांव विधानसभा 181 से प्रारंभ किया गया। एक के बाद एक विधानसभाओं को ईव्हीएम मशीने आवंटित की गई। रेंडमाईजेशन के पश्चात उपस्थित दलों के प्रतिनिधियों से एक-एक प्रति पर सभी के हस्ताक्षर लिए गए और रेंडामाईजेशन के पश्चात प्रतिनिधियों को एक-एक प्रति प्रदान की गई। 

रेंडमाईजेशन का यह कार्य जिला निर्वाचन अधिकारी शशि भूषण सिंह की निगरानी में हुआ। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डी कल्याण चक्रवर्ती, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमएल कनेल, एएसपी शशिकांत कनकने सहित सभी विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारी, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में भाजपा के विजय कुमार पुरे, राकां के गणपति महाजन, कम्यूनिस्ट पार्टी के वासुदेव, भाराकां के गणपति परसाई, सपा के नासिर खान और बसपा के संजीव कुमार उपस्थित रहे। 

20 प्रतिशत से अधिक ईव्हीएम की गई आवंटित

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा को नियत मतदान केंद्र के अतिरिक्त 20 प्रतिशत से अधिक ईव्हीएम मशीनें आवंटित की गई। प्रथम रेंडमाईजेशन सूचना एवं विज्ञान अधिकारी राजेंद्र पाटीदार द्वारा ऑनलाईन साफ्टवेयर के माध्यम से किया गया। राजनैतिक प्रतिनिधियों से सहमति लेने के बाद रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया फाईनल की गई। रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया ऑनलाईन एक क्लिक करने से संपन्न हुई। भीकनगांव में 276 मतदान केंद्रों के लिए 276 ईव्हीएम मशीने और 20 प्रतिशत अतिरिक्त मशीने कुल 332 मशीने रेंडमाईजेशन की गई। 

इसी तरह बड़वाह विधानसभा में 265 मतदान केंद्रों के लिए 318 ईव्हीएम, महेश्वर विधानसभा के 278 मतदान केंद्रों के लिए 334, कसरावद विधानसभा में 265 मतदान केंद्रों के लिए 318, खरगोन विधानसभा 268 मतदान केंद्रों के लिए 268 ईव्हीएम मशीनों के अलावा 13 प्रतिशत रिजर्व मशीने प्रदान की गई। इसी तरह भगवानपुरा विधानसभा के 290 मतदान केंद्रों के लिए 290 ईव्हीएम मशीनों के अलावा 14 प्रतिशत ईव्हीएम मशीने अतिरिक्त रूप से रेंडमाईजेशन करने के पश्चात प्रदान की गई। खरगोन व भगवानपुरा विधानसभा को अतिरिक्त मशीने पुनः अलॉट की जाएगी। रेंडमाईजेशन प्रक्रिया होने के पश्चात संबंधित विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारियों को पासवर्ड के सील बंद लिफाफे प्रदान किए गए।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 

image