Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:33 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

जयस 20 तक करेगा कांग्रेस के जवाब का इंतजार

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 19 2018 8:21PM
जयस 20 तक करेगा कांग्रेस के जवाब का इंतजार

संजीव

भोपाल, 19 अक्टूबर(हि.स.)। कांग्रेस के साथ गठबंधन की चर्चा के बाद जयस चर्चा में है और अपनी शर्तों पर पार्टी से गठबंधन करने को तैयार है, हालांकि जयस की शर्तों पर अब तक कांग्रेस ने स्पष्ट रूप से कोई जवाब नहीं दिया है। जिसके बाद जयस ने भी साफ कर दिया है कि यदि कांग्रेस ने 20 अक्टूबर तक जवाब नहीं दिया, तो वह 21 अक्टूबर को प्रदेशभर की 80 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर देंगे।।

प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बसपा, सपा से मिली निराशा के बाद जयस की ओर हाथ बढ़ाया है। हालांकि जयस के साथ गठबंधन को लेकर हुई बैठक में जयस के संरक्षक डॉ. हिरा अलावा ने सरकार में भागीदारी, 32 गांवों की जमीनें आदिवासियों को वालस करने, पट्टे वितरण और संगठन के युवाओं को 40 सीटें देने की शर्त कांग्रेस के सामने रख दी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जयस की सरकार में भागीदारी की बात तो मानी लेकिन अन्य शर्तों पर अब तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। जानकारी के मुताबिक अन्य शर्तों को लेकर पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ और प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया को जिम्मेदारी दी गई है। 

80 सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी

जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ. हिरा अलावा के मुताबिक जयस प्रदेश की 80 सीटों पर चुनाव लडऩे के लिए तैयार है। यदि कांग्रेस का जवाब 20 अक्टूबर तक नहीं आया, तो जयस 21 अक्टूबर को 80 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर देगा।

47 सीटों का दारोमदार आदिवासियों पर 

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश विधानसभा की करीब 47 सीटों पर आदिवासी वर्ग का दारोमदार है। इन सीटों पर कभी कांगे्रस का कब्जा था। लेकिन 2003 के विस चुनावों में समीकरण बदले और बीजेपी यहां सेंध लगाने में कामयाब रही। बीजेपी ने आदिवासी वर्ग वाली अधिकतर सीटों पर अपनी जीत दर्ज कराई। वहीं कांग्रेस केवल 15 सीटों पर सिमट कर रह गई। यही कारण है कि कांग्रेस ने आदिवासी बाहुल्य इलाकों में कांग्रेस ने गठबंधन का फैसला किया है।

image