Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, नवम्बर 20, 2018 | समय 23:41 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

रैली, जुलूस और सभाओं की वीडियोग्राफी करने के निर्देश

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 20 2018 6:23PM
रैली, जुलूस और सभाओं की वीडियोग्राफी करने के निर्देश
सागर, 20 अक्‍टूबर (हि.स.) । जिले के निर्वाचन व्यय नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा तहसील कार्यालय बीना के सभाकक्ष में शनिवार को वीडियो अवलोकन दल, वीडियो निगरानी दल, स्थैतिक निगरानी दल एवं उड़न दस्तों के मजिस्ट्रेट प्रभारी अधिकारी एवं दल में संलग्न सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारी की बैठक आयोजित की गई। 
 
बैठक में शुक्ला द्वारा सभी दलों को आचार संहिता के पालन के लिए एवं सम्पत्ति विरूपण के संबंध में किस दल को अपना कार्य निर्वाचन के समय के किस प्रकार करना है, इसकी विस्तृत रूप से सभी दलों से चर्चा की गई। उनके द्वारा बताया गया कि अगर कहीं पर भी निर्वाचन क्षेत्र में कोई रैली, जुलूस या किसी सभा का आयोजन होता है, तो उसकी मौके पर पहुंच कर वीडियोग्राफी की जाये। सभा स्थल पर मंच, टेन्ट, कुर्सी, पानी व्यवस्था, पोस्टर, बैनर, गाड़ियां आदि की सूक्ष्मता से वीडियोग्राफी की जाये, ताकि व्यय का अनुमान लगाया जा सके।
 
उन्‍होंने स्थैतिक निगरानी दलों को निर्देश दिये गये 50 हजार से अधिक की राशि किसी के पास प्राप्त होती है तो अगर उसके कोई दस्तावेज न हो तो उक्‍त राशि जब्‍त की जाये। साथ ही बड़ी मात्रा में शराब, पोस्टर-बैनर एवं अन्य सामग्री जिससे मतदाताओं को मतदान से प्रभावित करें, उनको जब्‍त किया जाये। इसके अलावा 10 लाख से अधिक की राशि किसी के पास प्राप्त होती है तो तत्काल आयकर विभाग को सूचना दी जाये। 
 
उन्‍होंने उड़न दस्तों को निर्देश दिये गये सूचना मिलने पर तत्काल उक्त स्थल पर पहुंच कर अपनी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक कार्यवाही की वीडियोग्राफी, फोटोग्राफर  के माध्यम से करायी जाये एवं प्रतिदिन उसकी सीडी तैयार कर निर्धारित प्रपत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजी जाये। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डीपी द्विवेदी, तहसीलदार प्रशांत अग्रवाल, डॉ. अम्बर पंथी, उपस्थित रहे। उक्‍त अधिकारियों का भी निर्वाचन व्यय के संबंध में कार्य करने के लिये निर्देश दिये गये।
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 
image