Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:19 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

कलेक्‍टर ने निर्वाचन पाठशाला में दी चुनाव तैयारियों की जानकारी

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 24 2018 4:45PM
कलेक्‍टर ने निर्वाचन पाठशाला में दी चुनाव तैयारियों की जानकारी
उमेद
खरगोन, 24 अक्‍टूबर (हि.स.) । विधानसभा निर्वाचन 2018 के मद्देनजर कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शशिभूषण सिंह ने बुधवार को भीकनगांव और बड़वाह विधानसभाओं में निर्वाचन पाठशाला आयोजित की। इसमें शामिल प्रतिभागियों को निर्वाचन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों की जानकारी दी गई।
 
निर्वाचन की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी शशिभूषणसिंह ने पाठशाला का आयोजन किया, जिसमें आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ता, सचिव और संबंधित मतदान केंद्रों के बीएलओ शामिल हुए। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने निर्वाचन के दौरान रिटर्निंग अधिकारी से लेकर बीएलओ द्वारा की जाने वाली तमाम प्रक्रियाओं के बारे में बताया और कहा कि निर्वाचन का कार्य हम सब के कंधों पर है। उन्होंने कहा कि मतदान कराने में बीएलओ, आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका है।

सिंह ने कहा कि आप लोगों के द्वारा गांव के एक-एक मतदाता को मतदान करने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही उन्हें बिना लोभ व लालच के मतदान में अपनी भूमिका निभाने की बाते बार-बार बतानी होगी। निर्वाचन आयोग ने इस बार तय किया है कि प्रत्येक विधानसभाओं में आवश्यकतानुसार पिंक बूथ और दिव्यांग मतदान केंद्र भी बनाए जाएं। इन मतदान केंद्रों पर महिला और दिव्यांग शासकीय सेवकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इस दौरान स्वीप प्लॉन के नोडल अधिकारी सुनील सोलंकी, रिटर्निंग अधिकारी एसपी मंडराह, सहायक रिटर्निंग अधिकारी चरणजीत हुड्डा, नपा सीएमओ एवं जनपद पंचायत सीईओ आरिफ खान उपस्थित रहे। वहीं, बड़वाह के मंडी प्रांगण में आयोजित पाठशाला में रिटर्निग अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, जनपद सीईओ बघेल और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
 
पहुंच विहीन क्षेत्रों के लिए होंगे छोटे वाहन
कार्यक्रम में कलेक्‍टर सिंह ने भीकनगांव विधानसभा के शेडों एरिया और पहुंच विहीन गांव के बीएलओ और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से गांव तथा वहां पहुंचने के बारे में जानकारी प्राप्त की। भीकनगांव विधानसभा में ऊंटखेड़ा, चापड़, आंवली, झेंड़िया, उदयपुर और कोकलबैड़ा के बीएलओ और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से संबंधित मतदान केंद्र व गांव की जानकारी ली। सिंह ने कहा कि जिन क्षेत्रों में बड़े वाहन नहीं जा सकेंगे, वहां छोटे वाहनों से मतदान दलों को पहुंचाया जाएगा। सिंह ने संबंधित सीईओ को इन गांवों तक पहुंचने के लिए सड़क दुरूस्त करने के भी निर्देश दिए।
 
प्रत्येक मतदान केंद्र पर होगा मतदाता सहायता कक्ष
कलेक्‍टर ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक विधानसभा में प्रत्येक मतदान केंद्रों के पास एक मतदाता सहायता कक्ष भी बनाया जाएगा। इस कक्ष में बीएलओ, आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ता मौजूद रहेंगी। इसके अलावा यहां पेयजल की व्यवस्था के साथ-साथ आवश्यक दवाईयां भी उपलब्ध रहेगी। इन केंद्रों पर गर्भवती महिला मतदाता, दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक के अक्षम मतदाता के लिए व्यवस्था की जाएगी। बीएलओ द्वारा इस बार मतदाता पर्ची के साथ प्रत्येक मतदाता को वोटर्स गाईड भी प्रदान करने के निर्देश आयोग द्वारा प्राप्त हुए है। वोटर्स गाईड में मतदाता से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी मौजूद रहेगी। साथ ही दिव्यांग मित्र भी मतदान केंद्रों पर मौजूद रहेंगे जो दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को सहयोग करेंगे। वहीं मतदाता सखी भी मौजूद रहेगी, जो गर्भवती महिला मतदाता की सहायक होगी। भीकनगांव विधानसभा में 2 पिंक मतदान केंद्र होंगे, जिस पर महिला कर्मचारियों की ही ड्यूटी लगाई जाएगी। इसी तरह एक दिव्यांग मतदान केंद्र भी होगा, जिस पर दिव्यांग कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।
 
भव्य रैली निकालकर दिया मतदान का संदेश
निर्वाचन पाठशाला के समापन के पश्चात भव्य मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस रैली में 2.50 से अधिक आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ता सहित करीब 300 से अधिक सचिव और बीएलओ शामिल रहें। रैली शासकीय महाविद्यालय से निकलकर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए कन्या शाला के स्कूल मैदान पर समाप्त हुई। रैली का आयोजन 2 किमी. तक किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने शासकीय महाविद्यालय में कार्यक्रम में उपस्थित हुए शासकीय सेवकों को बिना लोभ, लालच, धर्म, जाति, वंश और बगैर भेदभाव किए मतदान करने की शपथ भी दिलाई। इस दौरान उपस्थितों को वीवीपेट का अवलोकन भी कराया गया।
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 
image