Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 11:23 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मतदान केन्द्रों की सभी व्यवस्थाएं समय सीमा में पूरा करे :निगमायुक्त

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 17 2018 2:04PM
मतदान केन्द्रों की सभी व्यवस्थाएं समय सीमा में पूरा करे :निगमायुक्त

ग्वालियर, 17 अक्टूबर (हि.स.)। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें, मतदान केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं समय-सीमा में पूर्ण करें, अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। यह निर्देश नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने निर्वाचन 2018 की तैयारियों एवं स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर बुधवार को हुई समीक्षा बैठक में विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में सीईओ स्मार्ट सिटी महीप तेजस्वी, अपर आयुक्त आरके श्रीवास्तव, अपर आयुक्त वित्त देवेन्द्र पालिया, उपायुक्त देवेन्द्र सुन्दरियाल सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


निगमायुक्त विनोद शर्मा ने मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली आवश्यक व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर समीक्षा की, जिसमें मतदान केन्द्र में पेयजल, विद्युत, शौचालय, रैम्प एवं रेलिंग आदि की व्यवस्थाओं को लेकर जानकारी ली। विद्युत व्यवस्था में लापरवाही को लेकर कार्यपालन यंत्री देवीसिंह राठौर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

निगमायुक्त ने अन्य सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जो भी कार्य अभी तक अपूर्ण रह गए हैं उन्हें तत्काल दो दिवस के अंदर पूर्ण करें तथा 18 अक्टूबर तक कोई भी पेंडेसीं न रहे, इसका ध्यान रखें। वहीं मतदान केन्द्रों पर किए जा रहे कार्यों की क्रास मॉनीटरिंग के लिए सहायक आयुक्तों को दिए गए निर्देश को लेकर जब सहायक आयुक्तद्वय शैलेश अवस्थी एवं आनन्द कुमार से जानकारी चाही तो जानकारी पूर्ण न होने पर निगमायुक्त ने दोनों सहायक आयुक्तों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए तथा यह भी निर्देश दिए कि जो निरीक्षण किया उसकी रिर्पोट तत्काल प्रस्तुत करें।


बैठक में मतदान केन्द्रों पर पुताई एवं सफाई कार्य की समीक्षा की, जिसमें सफाई को लेकर सभी सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा बताया गया कि सभी मतदान केन्द्रों पर सफाई करा दी गई है। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर जानकारी लिखवाने को लेकर निर्देश दिए कि 20 अक्टूबर तक लिखाई का कार्य भी आवश्यक रूप से पूर्ण कर लें।

निगमायुक्त विनोद शर्मा ने शहर के होर्डिंग के लिए राजनैतिक दलों की अनुमति को लेकर जानकारी ली, जिसको लेकर निर्देश दिए कि होर्डिंंग की अनुमति नियमानुसार दी जाए तथा अपर आयुक्त के माध्यम से दें। इसके साथ ही जिनके द्वारा निर्धारित शुल्क जमा कर अनुमति प्राप्त की जाए उनकी जानकारी निर्वाचन कार्यालय, कलेक्टर कार्यालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं रिटर्निंग ऑफीसर को आवश्यक रुप से भिजवाई जाए। कंट्रोल रूम की तैयारियों को लेकर निगमायुक्त ने जानकारियां प्राप्त कीं तथा कंट्रोल रुम पर आने वाली शिकायतों को संबंधित अधिकारी को नोट कराने का कार्य एवं शिकायत का तत्काल निराकरण कराने में कोई भी लापरवाही न करने के निर्देश दिए।


कहीं भी न बिगडे यातायात व्यवस्था

निगमायुक्त ने बैठक में त्यौहारों को देखते हुए शहर के विभिन्न बाजारों में यातायात व्यवस्था न बिगड़े। इसके लिए निर्देश दिए कि क्षेत्रीय उपायुक्त अपने अपने क्षेत्र जैसे हजीरा, किलागेट, मुरार, गोल पहाडिया, बाडा, बहोडापुर आदि प्रमुख क्षेत्रों के ठेला व्यवसायी, फुटपाथ व्यवसायी एवं अन्य दुकानदारों से चर्चा कर उन्हें मेला में दीपावली के लिए प्रारंभ हो रहे डिस्काउंट मेला में दुकानें लेने या हॉकर्स जोन में दुकान लगाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी बाजारों में परमानेंट मार्किंग करने के निर्देश दिए जिससे इस लाइन के बाहर आने पर उनके ठेले अथवा सामाग्री की जप्ती की जाए। इसके साथ ही महाराज बाडा पर स्पेशल टास्क फोर्स लगाने के निर्देश दिए जिससे बाडें पर जाम न लग सके।


हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/सुभाष

image