Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 10:34 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

बदले नियम अब उम्मीदवारों को करने होंगे ये काम

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 21 2018 5:58PM
बदले नियम अब उम्मीदवारों को करने होंगे ये काम

भोपाल 21 अक्टूबर (हि.स.)। विधानसभा चुनावों में इस बार कई नियमों में बदलाव कर सुप्रीम कोर्ट ने पार्टियों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल अब प्रत्याशियों को अपना आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक करना होगा। इसके लिए उन्हें यह रिकॉर्ड समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाना होगा। इसके साथ ही प्रदेश स्तर पर भी कई आयोग ने कई नियमों में बदलाव किए हैं, जिनका पालन पार्टी प्रत्याशियों को करना होगा। 

समाचार पत्रों में प्रकाशन
 
सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक फॉर्म 26 में परिवर्तन किया गया है। इसके तहत प्रत्येक उम्मीदवार को अपना आपराधिक रिपोर्ट तीन दिन तक समाचार पत्र में प्रकाशित करवाना होगा, इसके बाद पार्टी को भी तीन दिन तक अपने प्रत्याशियों का आपराधिक रिकॉर्ड छपवाना होगा। ऐसा नहीं करने पर प्रत्याशी को उम्मीद्वारी छोडऩी होगी। इस रिकॉर्ड को 12 फॉन्ट साइज में प्रकाशित करवाना होगा। 
 
गलत जानकारी पर की जा सकेगी अपील
 
अखबार में प्रकाशित किए जाने वाले प्रत्याशियों के रिकॉर्ड में कुछ भी गड़बड़ी हुई तो संबंधित प्रत्याशी पर कोई कार्रवाई का प्रावधान नहीं है, लेकिन इस रिकॉर्ड के खिलाफ अपील जरूर की जा सकेगी। 

ऑनलाइन लेनी होगी अनुमति
 
प्रदेश स्तर पर तय किए गए नियमानुसार प्रत्याशियों को वाहन के लिए अनुमति के साथ लाउड स्पीकर, बैनर-पोस्टर की अलग-अलग अनुमति ऑनलाइन लेनी होगी। केवल वाहन की अनुमति लेने पर बैनर-पोस्टर और लाउड स्पीकर लगाकर प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा सभी उम्मीदवारों को नए खाते खुलवाने होंगे। 28 लाख में से 20 हजार रुपए नकद खर्च ही कर सकेंगे। पांच लोगों से ज्यादा होने पर भी अनुमति अनिवार्य होगी। एक विधान सभा क्षेत्र में अनगिनत वाहनों के लिए भी अनुमति लेनी होगी। 

कलेक्टोरेट में लगे सीसीटीवी कैमरे
 
दो नवंबर से शुरू होने वाले नामांकन फॉर्म की प्रक्रिया को लेकर कलेक्टोरेट में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। यहां सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। इनकी मदद से वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी, जिससे नामांकन दाखिल करने के दौरान किसी भी तरह की विवादास्पद परिस्थितियां न बन सके।
 
- हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव
image