Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:18 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

अमित शाह के गुजरात फॉर्मूले से एमपी में खिलेगा कमल

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 26 2018 4:23PM
अमित शाह के गुजरात फॉर्मूले से एमपी में खिलेगा कमल

- जादुई ट्रिक से मतदाताओं को लुभाने की कोशिश

 
संजीव
भोपाल। वर्ष 2017 के चुनावों में गुजरात में एक बार फिर भाजपा का परचम लहराया और यहां भाजपा की रणनीति प्रशंसा का विषय बनी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति मतदाताओं को लुभाने में कामयाब रही। आपको बता दें कि गुजरात में मतदाताओं का दिल जीतने एक दो नहीं बल्कि दर्जनभर तरीके फॉलो किए गए। यही तरीके मुख्यमंत्री विजय रूपानी अपने हाई-टेक रथ से लोगों के बीच पहुंचाने में सफल हुए और पार्टी को जीत का सेहरा पहनाने में सफल हुए।
 
अब मध्यप्रदेश में भी पार्टी को गुजरात जैसे हालात का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में भाजपा ने यहां भी गुजरात की तर्ज पर मतदाताओं का दिल जीतने का फॉर्मूला फॉलो करना शुरू कर दिया है। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान खुद इसकी बागडोर संभाले हुए हैं। गौरतलब है कि 2013 के विस चुनावों में भी शिवराज सिंह चौहान ने अपनी सभाओं में सरकारी योजनाओं और प्रदेश विकास के नाम पर जीत हासिल की थी। इस बार फिर शिवराज सिंह ने कांग्रेस की विफलताओं को भुनाना शुरू कर दिया है। फिर चाहे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने सीएम शिवराज सिंह चौहान पर मदारी की तरह खेल दिखाकर वोट मांगने वाले जैसी उपमा दी हो या फिर मध्यप्रदेश को विकसित कहने के बजाय बीमारू राज्य की उपमा दी हो, शिवराज सरकार को शाह के फॉर्मूले पर पूरा भरोसा है। यही कारण है कि यहां भाजपा मतदाताओं को लुभाने के लिए नुक्कड़ नाटक, परम्परागत नृत्य का आयोजन कर रही है। ताकि अपना संदेश मतदाताओं तक पहुंचाए। खासतौर पर ग्रामीण मतदाता को अपनी ओर आकर्षित करने के प्रयास में भाजपा प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर पिछले 15 साल से काबिज अपनी सत्ता का प्रचार-प्रसार कर रही है कि उसने प्रदेश में कांग्रेस से बेहतर काम किया है। 
 
ग्रामीण मतदाताओं को कर रही जागरूक
 
प्रदेश के गांव-गांव में प्रचार के लिए पहुंच रही भाजपा ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरुकता का पाठ पढ़ा रही है। ताकि वे ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ ले सकें। यही नहीं ग्रामीण जनता को भाजपा को वोट के लिए प्रेरित करने के लिए भाजपा 151 ग्रामीण सीटों पर 25-30 मिनट का एक मैजिक शो अभियान शुरू करने जा रही है।
 
image