Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 11:16 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

28 नवंबर को 2259 बूथों पर होंगे मतदान

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 17 2018 12:38PM
28 नवंबर को 2259 बूथों पर होंगे मतदान

संजीव

भोपाल। प्रदेशभर में विधानसभा चुनावों को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि प्रदेशभर की सभी सात विधानसभाओं में 28 नवम्बर को मतदान होने हैं। करीब 2259 बूथ पर मतदान होगा। जानकारी के मुताबिक तैयारियां भले ही जोरों पर हैं, लेकिन राजधानी की पुलिस अब भी नींद में है। दरअसल कलेक्टर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खेड़े ने पुलिस व रिटर्निंग अधिकारियों को 24 घंटे में रिपोर्ट देने को कहा था, लेकिन अब तक किसी ने भी इस आदेश का पालन नहीं किया है। रिपोर्ट में जानकारी मांगी गई थी कि राजधानी में ऐसे कितने बूथ हैं जो संवेदनशील हैं, ताकि इन पर नजर रखी जा सके।

 

 

यहां लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

 

चुनावों की तैयारी के तहत 2259 बूथ मतदान केंद्र होंगे। इनमें से सवेदनशील श्रेणी में आने वाले बूथों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा सकेगी। ऑनलाइन मॉनिटरिंग होने के साथ ही इन बूथों पर मतदान की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।

 

कलेक्टर ने किया अनुरोध

 

कलेक्टर ने प्रत्याशियों द्वारा वाहनों का प्रयोग करने पर उसका खर्च उनके ही खाते में जुडऩे की बात कही है। कलेक्टर के मुताबिक वाहनों के लिए सबसे पहले तो प्रत्याशियों को अनुमति लेनी होगी। उसके बाद उसका खर्च उन्हीं से वसूला जाएगा। वहीं उन्होंने अनुरोध किया है कि वाहनों का प्रयोग आवश्यकता होने पर ही करें। आवश्यकता न होने पर वाहनों को संबंधित आरओ को तुरंत सूचित करें और अनुमति पत्र वापस कर दें।

 

ऐसा प्रचार प्रतिबंधित

निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक आम आदमी की निजता और लोक शांति बनाए रखने के लिए आदर्श आचार संहिता के प्रभावी समय में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक डोर-टू-डोर कैम्पेन, एसएमएस, व्हाट्सएप, कॉल्स, लाउडस्पीकर आदि तरह के माध्यम से राजनीतिक प्रचार-प्रसार प्रतिबंधित रहेगा।

image