Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, नवम्बर 20, 2018 | समय 23:22 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सीविजिल एप से निर्वाचन संबंधी समस्याओं का होगा निराकरण

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 14 2018 3:30PM
सीविजिल एप से निर्वाचन संबंधी समस्याओं का होगा निराकरण

अनुपपुर, 14 अक्‍टूबर (हि.स.) । निर्वाचन आयोग ने पाया कि एमसीसी उल्लंघन के मसलों मे सूचना, शिकायत प्राप्त होने में देरी के कारण दोषी कार्यवाही से बच जाते हैं। इसके साथ ही साक्ष्यों फोटो, वीडियो आदि के अभाव मे कार्यवाही करना और भी मुश्किल हो जाता है, इससे शिकायतों की जांच करना एवं दोषियों पर कार्यवाही करना एक दुष्कर कार्य हो जाता है। आयोग ने यह भी पाया कि कई बार गलत शिकायतों की जांच पड़ताल मे भी समय बर्बाद होता है। इसी प्रकार घटना स्थल की सम्पूर्ण जानकारी न होने के कारण कई बार स्थल की पहचान एवं पहुचना काफी मुश्किल हो जाता है। इन्ही समस्याओं को दूर करने एवं जल्द कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु सीविजिल एप बनाया गया है।

आम आदमी की चौकस नजर भी करेगी निर्वाचन प्रक्रिया में निगरानी

सीविजिल निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किया गया एण्ड्रोइड आधारित एप है। इस एप के माध्यम से जागरूक नागरिक, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि आदि आचार संहिता के उल्लंघन के विषयों में शिकायत कर सकेंगे। इस एप के माध्यम से सजीव शिकायतें की जा सकेगी। जो मिनटों मे नजदीकी फ्लाइंग स्क्वाड को अग्रेषित हो जाएगी। इन शिकायतों में फोटो एवं वीडियो का जीपीएस लोकेशन भी रहेगा। पुरानी फोटो अथवा गैलरी में उपलब्ध फोटो से शिकायत नहीं की जा सकेगी। फोटो अथवा विडियो इसी एप मे उपस्थित प्रावधान से बनाने या खीचने होंगे। फोटो अथवा वीडियो बनाने के 5 मिनट के अंदर शिकायत दर्ज करनी होगी। फ्लाइंग स्क्वाड अपने पास स्थित जीपीएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से शिकायत स्थल में पहुंचकर तुरंत कार्यवाही करेंगे। यह एप सिर्फ आचार संहिता के प्रभावी होने के समय मे संबंधित राज्यों में सक्रिय रहेगा। पंजीकृत शिकायतों पर की गयी कार्यवाही भी संबन्धित शिकायतकर्ता देख सकेंगे। अपंजीकृत शिकायतों पर नंबर नहीं मिलेगा, तथा शिकायतकर्ता की पहचान भी उजागर नहीं होगी न ही वे कार्यवाही की जानकारी ऑनलाइन पा सकेंगे, परंतु सभी प्रकार की शिकायतों में निगरानी दलों द्वारा कार्यवाही कर प्रतिवेदन दिया जाएगा तथा कार्यवाही विवरण भारत निर्वाचन आयोग को भी भेजा जाएगा। उक्त शिकायतों को संबन्धित रिटर्निंग अधिकारी भी देख सकेंगे।

निर्वाचन संबंधी शिकायतों में होगी कठोर कार्यवाही

कलेक्टर अनुग्रह पी ने समस्त नागरिकों से अपील की है कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी बनाने में सहयोग करें। उन्‍होंने कहा है कि जिला प्रशासन स्वतंत्र निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन सम्पन्न करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी प्रकार का अनापेक्षित आचरण पाये जाने पर कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन संबंधी शिकायतों के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम (07659-222290)  बनाया गया है जो कि 24 घंटे कार्यरत है। इसी प्रकार राज्य स्तर कंट्रोल रूम टोल फ्री 1950 एवं राष्ट्रीय स्तर पर निर्वाचन संबंधी शिकायतों हेतु स्थापित संपर्क केंद्र का टोल फ्री नंबर 1800111950 है। मतदान केन्द्रो मे भी उक्त जानकारी अन्य जानकरियों समेत प्रदर्शित की जा रही है।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 

image