Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 10:46 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

सपाक्स पार्टी एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में 24 को करेगी महाआंदोलन

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 13 2018 3:48PM
सपाक्स पार्टी एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में 24 को करेगी महाआंदोलन

भोपाल, 13 अक्टूबर (हि.स.)। एट्रोसिटी एक्ट और जातिगत आरक्षण के विरोध से मध्यप्रदेश में करीब 10 दिन उत्पन्न हुई एक पार्टी सपाक्स आगामी 24 अक्टूबर को फिर महाआंदोलन करने जा रही है। यह आंदोलन एट्रोसिटी एक्ट को लेकर केंद्र सरकार द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है, इसीलिए इस महाआंदोलन में सपाक्स द्वारा इसका विरोध किया जाएगा। यह जानकारी शनिवार को पार्टी के मीडिया प्रभारी मनोज सिंह राजपूत ने हिन्दुस्थान समाचार से चर्चा के दौरान दी।


उन्होंने बताया कि एट्रोसिटी एक्ट का सपाक्स पार्टी द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा है, इसके लिए कई बड़े आंदोलन हो चुके हैं, इसके बावजूद केंद्र सरकार इसमें कोई बदलाव अब तक नहीं कर पाई है। इसीलिए आगामी 24 अक्टूबर को पार्टी द्वारा एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में बड़ा महाआंदोलन किया जा रहा है। इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और पार्टी पदाधिकारी आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने में जुटे हैं। पार्टी पदाधिकारी प्रदेश के भर दौरे पर हैं और इस महाआंदोलन को सफल बनाने की तैयारियों में जुटे हैं। पार्टी के अध्यक्ष हीरालाल त्रिवेदी शनिवार-रविवार को मालवा क्षेत्र के प्रवास पर हैं और वे इस क्षेत्र को महाआंदोलन को लेकर रणनीति तैयार करेंगे। सपाक्स की मांग है कि केंद्र सरकार द्वारा संसद का विशेष सत्र बुलाकर एट्रोसिटी एक्ट में जो संशोधन किए गए हैं, उन्हें तत्काल वापस लिए जाएं। एक्ट में जिन धाराओं को अजमानती किया गया है, उन्हें वापस जमानती बनाया जाए।

महाआंदोलन के बाद सपाक्स जारी कर सकती है प्रत्याशियों की सूची


बता दें कि जातिगत आरक्षण और एट्रोसिटी का सपाक्स (सामान्य, पिछड़ा, अल्पसंख्यक कल्याण संस्था) लगातार विरोध करती आ रही है। इसी विरोध के चलते गत दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर सपाक्स संस्था के संरक्षक हीरालाल त्रिवेदी द्वारा सपाक्स पार्टी का गठन किया गया था। हालांकि, अभी इस पार्टी को निर्वाचन आयोग से मान्यता नहीं मिली है, लेकिन इसने मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनावों में सभी 230 सीटों पर चुनाव लडऩे की घोषणा की है और इसके लिए प्रत्याशियों से बाकायदा आवेदन भी मांगे गए थे। पार्टी के मीडिया प्रभारी मनोज सिंह राजपूत ने बताया कि पार्टी मध्यप्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और इसके लिए प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया जारी है। पार्टी को आगामी विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनने के लिए प्रदेशभर से करीब आठ सौ आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें पूर्व विधायक, नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व आईएएस, पूर्व आईपीएस, पूर्व आईएफएस, राज्य प्रशासनिक सहित अन्य सेवाओं के पूर्व अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी शामिल हैं। फिलहाल, आवेदनों का परीक्षण जारी है और जांच-पड़ताल के बाद ही पार्टी उम्मीदवार तय करेगी। पार्टी की पहली सूची 24 अक्टूबर को होने वाले महाआंदोलन के बाद की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि अभी तो पार्टी का पूरा फोकस महाआंदोलन पर है। पार्टी पदाधिकारी इस आंदोलन की तैयारियों में जुटे हैं और इसे सफल बनाने के प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 230 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा एक साथ करना संभव नहीं है, इसलिए पहले तहसील और जिला स्तर पर प्रत्याशियों का चयन कर उनकी घोषणा की जाएगी और उसके बाद प्रदेश स्तर के उम्मीदवार घोषित होंगे। पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची 24 अक्टूबर के बाद ही जारी की जा सकेगी।


हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

image