Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:23 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन की बताई प्रक्रिया, शंकाओं का किया समाधान

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 14 2018 5:26PM
ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन की बताई प्रक्रिया, शंकाओं का किया समाधान
नीमच, 14 अक्‍टूबर (हि.स.) । जिला निर्वाचन कार्यालय नीमच द्वारा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में जिले के विभिन्न शासकीय विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों के लिए उत्कृष्ट विद्यालय नीमच में रविवार को ईवीएम एवं वीवीपीएटी मशीन का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम एवं वीवीपीएटी के उपयोग की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस मौके पर रिटर्निंग आफीसर एवं अनुविभागीय अधिकारी नीमच क्षितिज शर्मा एवं मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे। 
 
उत्कृष्ट विद्यालय नीमच में दस कक्षों में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा तीन चरण में सभी अधिकारी व कर्मचारियों के समक्ष ईवीएम एवं वीवीपीएटी मशीन का प्रदर्शन कर, बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ में प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट में अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। इसके बाद जिस प्रत्याशी को वोट दिया है,  उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाल लाइट जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा, जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कटकर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी,और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंटपर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। 
 
प्रशिक्षण में ईवीएम एवं वीवीपीएटी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया, कि बैलेट पर्ची नहीं दिखने एवं बीप की आवाज नहीं आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम मशीन में बटन दबाकर, वीवीपीएटी मशीन से जिस प्रत्याशी को मत डाला है, स्पष्ट रूप से दिखाया गया। जिससे यह सुनिश्चित किया गया कि उसने जिसके पक्ष में मत दिया है मतदान वहीं हुआ है। मास्टर ट्रेनर्स ने वीवीपीएटी मशीन के प्रति अधिकारी व कर्मचारियों की समस्याओं व शंकाओं का समाधान भी किया।
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 
image