Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 09:13 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह ने दाखिल किया नामांकन

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 29 2018 4:26PM
कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह ने दाखिल किया नामांकन

हरीश

कोरबा। स्थानीय विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल ने सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर कोरबा विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पहले घंटाघर से रैली निकाली गई। लगभग 10 हजार लोगों की मौजूदगी रैली में रही। इसमें गणमान्यजन सहित पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल थे।

कांग्रेस पार्टी ने तीसरी बार जयसिंह अग्रवाल को यहां से उम्मीदवार बनाया है। हाल में ही उनके नाम की औपचारिक घोषणा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महामंत्री मुकुल वासनिक की ओर से की गई। इससे पहले ही स्थानीय स्तर पर आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई थी। जयसिंह के नाम का ऐलान होने के साथ संगठन सक्रिय हो गया। तय किये गए कार्यक्रम के अंतर्गत आज पार्टी प्रत्याशी ने अपने परामर्शदाताओं के साथ आवश्यक कागजी कार्यवाही पूरी की। सर्वमंगला मंदिर में पूजा-अर्चना के पश्चात् उन्होंने जिला कांग्रेस कार्यालय में कार्यकर्ताओं से भेंट की।

पूर्वान्ह 11 बजे घंटाघर में जुटे लोगों के साथ विधायक की नामांकन रैली प्रारंभ हुई। कोरबा नगर सहित विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचे 10 हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ रैली में शामिल हुई। इस दौरान कार्यकर्ता उत्साहित दिखे। पार्टी के 10 हजार से ज्यादा झंडे, बैनर, पोस्टर और टोपियां पहने कार्यकर्ताओं ने प्रत्याशी सहित समर्थकों का उत्साह बढ़ाया। शास्त्री चौक पहुंचकर रैली संपन्न हुई। यहां से जयसिंह अग्रवाल अपने प्रस्तावक और समर्थक के साथ जिला कार्यालय पहुंचे। उनके प्रस्तावक जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद और समर्थक श्रीकांत बुधिया व महापौर रेणु अग्रवाल बने। इनकी उपस्थिति में श्री अग्रवाल ने रिटर्निंग ऑफिसर कोरबा के समक्ष अपना नामांकन पत्र प्रस्तुत किया।

चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ. महंत पहुंचे कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष और सक्ती से प्रत्याशी डॉ. चरणदास महंत, प्रदेश पदाधिकारी सुभाष धुप्पड़, प्रवक्ता आर.पी.सिंह आज कोरबा में थे। ये नामांकन रैली में शामिल हुए।

श्यामलाल कंवर ने खरीदा नामांकन फार्म

रामपुर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी श्यामलाल कंवर ने आज कलेक्टोरेट पहुंचकर नामांकन फार्म खरीदा। वे अपने कार्यकर्ताओं के साथ यहां पहुंचे थे। पार्टी ने दूसरी बार उन्हें रामपुर से प्रत्याशी घोषित किया है। वे 30 अक्टूबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इससे पहले क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के साथ मुख्य मार्ग से रैली निकाली जाएगी। रामपुर में मुख्य मुकाबले की स्थिति में कांग्रेस, भाजपा और जकांछ है। तीनों मुख्य दलों के अलावा अन्य कई स्वतंत्र उम्मीदवार भी यहां से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नामांकनों की समीक्षा और नाम वापसी के पश्चात् चुनावी वातावरण में गर्मी आएगी।

खत्म हुआ संशय, कंवर व केरकेट्टा को महत्व

आखिरकार कटघोरा और पाली-तानाखार सीट पर प्रत्याशी चयन को लेकर बना संशय खत्म हो गया। कांग्रेस ने यहां से पूर्व विधायक बोधराम कंवर के पुत्र पुरुषोत्तम कंवर और मोहित केरकेट्टा को बतौर प्रत्याशी मैदान में उतारा है। पुरुषोत्तम को प्रत्याशी बनाने के मायने इस अर्थ में लिए जा रहे हैं कि पिता की राजनीतिक विरासत की सार संभाल उनके द्वारा हो सके। इसके उल्टे पाली-तानाखार के प्रत्याशी इससे पहले कांग्रेस, भाजपा में रह चुके हैं। उनकी विशेष पहचान जोगी समर्थक के रूप में कायम है। क्षेत्र में उन्हें कितना प्रतिषाद मिलेगा, यह देखना दिलचस्प होगा।

image