Hindusthan Samachar
Banner 2 बुधवार, नवम्बर 21, 2018 | समय 07:48 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

''छत्तीसगढ़ वोट्स'' की अंतिम तिथि अब 7 नवम्बर तक

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 27 2018 12:45PM
'छत्तीसगढ़ वोट्स' की अंतिम तिथि अब 7 नवम्बर तक
सुधीर
दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा फेसबुक पर संचालित ‘छत्तीसगढ़ वोट्स‘ (chhattisgarhVotes) प्रतियोगिता की अंतिम तिथि अब 07 नवम्बर तक हो गई है। जिन लोगों ने अभी तक इसमें हिस्सा नहीं लिया है, वे 07 नवम्बर तक इसमें अपनी भागीदारी कर ईनाम पाने के हकदार बन सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आवश्यक नियम और शर्तें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाईट http//ceochhattisgarh.nic.in पर उपलब्ध है।
 
‘छत्तीसगढ़ वोट्स‘ प्रतियोगिता में जो प्रतिभागी अपने सोशल मीडिया पेज में एक निर्धारित सीमा तक लाइक्स प्राप्त करेगा, उसे प्रमाण पत्र के साथ 500 रुपए से लेकर 50 हजार रूपए तक का नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के मकसद से उनकी रचनात्मकता के जरिए वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने का यह अभिनव अभियान विगत 01 अगस्त से शुरू किया गया है। पहले इसमें हिस्सा लेने की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर थी, जिसे अब बढ़ाकर 07 नवम्बर कर दिया गया है।
 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने और मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल तैयार किया गया है। इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़कर आम नागरिक विधानसभा निर्वाचन की सभी गतिविधियों को करीब से जान सकें और अपनी भागीदारी कर सके, इसके लिए ‘छत्तीसगढ़ वोट्स‘ अभियान की शुरुआत की गई है। इससे निर्वाचन प्रक्रिया में न केवल युवाओं की सहभागिता बढ़ेगी, बल्कि एक पारदर्शी व्यवस्था का भी निर्माण होगा।
 
प्रदेश में सुगम, सुघ्घर और समावेशी निर्वाचन सुनिश्चित करने मतदाता जागरूकता अभियान की कड़ी में यह अभिनव पहल की जा रही है। इसके अंतर्गत अनेक रोचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। इसमें पेंटिंग, स्केच, फोटो और स्लोगन राइटिंग कैटेगरी रखी गई है जिसके लिए सात विषय भी दिए गए हैं। इसमें भाग लेने के लिए दिए गए विषयों पर प्रतिभागियों को अपने फेसबुक से पोस्ट करना होगा। इन पर आने वाले लाइक्स के आधार पर पुरस्कारों की विभिन्न श्रेणियां बनाई गई हैं।
 
प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एथिकल वोटिंग, मतदाता जागरूकता, मेरा वोट-मेरा अधिकार, सुगम निर्वाचन, मतदान क्यों महत्वपूर्ण है, कोई मतदाता न छूटे, मतदान-लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण हेतु जैसे महत्वपूर्ण विषय निर्धारित किए गए हैं। ‘छत्तीसगढ़ वोट्स‘ अभियान में शामिल होने के लिए प्रतिभागियों हेतु विभिन्न विषय-विधाओं के विकल्प हैं। इनमें चित्ररेखा चित्र प्रतियोगिता, फोटो प्रतियोगिता और स्लोगन (नारा लेखन) प्रतियोगिता शामिल हैं। प्रतिभागी अपनी इच्छानुसार विधा का चयन कर अपने हुनर का परिचय दे सकते हैं।
 
image