Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 09:01 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

चुनाव में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को मतदान के लिए डाक मतपत्र उपलब्ध

By HindusthanSamachar | Publish Date: Nov 1 2018 12:33PM
चुनाव में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को मतदान के लिए डाक मतपत्र उपलब्ध

गेवेन्द्र

रायपुर। निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतदान की सुविधा देने के लिए कलेक्टोरेट परिसर स्थित उपसंचालक कृषि कार्यालय के प्रथम तल पर डाक मतपत्र सुविधा केन्द्र बनाया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने चुनाव कार्य में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है कि वे निर्वाचन कार्य के साथ ही वोट देने के अपने कर्तव्य को भी पूरा करें।

डाक मतपत्र की नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर अनुप्रिया मिश्रा ने बताया कि चुनाव के विभिन्न प्रशिक्षणों के दौरान अधिकारियों और कर्मचारियों को डाक मतपत्र प्राप्त करने के लिए 5 हजार प्रपत्र-12 आवेदन करने के लिए दिया गया है, किन्तु इसमें बहुत की कम ही आवेदन अभी भरकर प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी प्रपत्र 12 के आवेदन के साथ मतदाता पहचान पत्र (ईपीक कार्ड) और निर्वाचन डयूटी की फोटो प्रति लगा कर डाक मतपत्र सुविधा केन्द्र में प्रस्तुत करें ताकि उन्हें डाक मतपत्र जारी किया जा सके।

डाक मतपत्र हेतु निर्वाचन कार्य में लगे पुलिस, होमगार्ड तथा निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी, कर्मचारी, निजी क्षेत्र के ड्राईवर और हेलपर भी अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। विधानसभा के प्रत्याशियों के अंतिम रुप से तय होने के बाद डाक मतपत्र छपेंगे। इसके बाद 24 घंटे में यह आवेदक मतदाताओं को उपलब्ध कराया दिया जाएगा ताकि वे अपने पसंद के प्रत्याशी को वोट दे कर इसे सील बंद कर वापस जमा कर दें। ऐसे सीलबंद डाक मतपत्र मतगणना के दिन मतगणना केन्द्र में ही खोले जाएगें तथा उसकी वहीं गणना की जाएगी। इसके बाद ईवीएम के वोटो की गणना की जाएगी। नोडल अधिकारी ने बताया कि आगामी प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षण स्थलों में भी आवेदन प्रारुप उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे भर कर वहीं जमा किया जा सकेगा।

image