Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, अप्रैल 22, 2019 | समय 18:08 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

पीआरसी के मुद्दे पर भड़की हिंसा के बाद तनाव, सीएम ने की शांति बनाए रखने की अपील

By HindusthanSamachar | Publish Date: Feb 25 2019 12:51PM
पीआरसी के मुद्दे पर भड़की हिंसा के बाद तनाव, सीएम ने की शांति बनाए रखने की अपील

अरविंद

इटानगर, 25 फरवरी (हि.स.)। राजधानी के इटानगर, नाहरलगुन और निर्जुली में पीआरसी के मुद्दे पर गुरुवार से आरंभ हिंसा के चलते राज्य में भारी तनाव कायम है। मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू ने मामले की समीक्षा करने के साथ ही सोमवार को सभी सम्बंधित संगठनों व नेताओं को आज बैठक के लिए बुलाया है ताकि शांति-व्यवस्था कायम हो सके | इधर पुलिसिया झड़प में आंदोलनकारियों के मरने व घायल होने से नाराज ऑल ईदू मिसमी छात्र संस्था ने सोमवार की सुबह 05 बजे से शाम 05 बजे तक अरुणाचल प्रदेश बंद की घोषणा की है जिससे कारण आम-जनजीवन प्रभावित है ।

उल्लेखनीय है कि हिंसक आंदोलनों के दौरान पुलिस के साथ झड़प में 3 हिंसक आंदोलनकारियों की मौत हो चुकी है, जबकि 6 के घायल होने की सूचना है। इस दौरान कई पुलिसकर्मियों को भी गंभीर चोट आई हैं। वहीं राजधानी इलाके के पुलिस अधीक्षक एम हर्षवर्धन को भी गंभीर चोटें आई हैं, जिसके चलते उन्हें असम की राजधानी गुवाहाटी में रेफर किया गया है।

तमाम घटनाओं को लेकर मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू ने रविवार की रात को राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्रा से चर्चा की। मध्य रात्रि के आसपास पेमा खांडू ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने पीआरसी की रिपोर्ट को सदन में पेश नहीं करने का पहले ही निर्णय लिया है। इसलिए इस आंदोलन को लोगों से बंद करने का आह्वान किया। उन्होंने लोगों से राज्य की शांति व्यवस्था को बनाए रखने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मुद्दा समाप्त हो जाना चाहिए लेकिन कुछ पार्टियां (कांग्रेस) राजनीति करने में जुटी हुई हैं, जो सही नहीं है।

उल्लेखनीय है कि इटानगर, नाहरलगुन, निर्जुली में तनाव को देखते हुए शुक्रवार से ही कर्फ्यू लगाया गया है। जबकि इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद है। रविवार की शाम को हालात बेकाबू होते देख इटानगर में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) की छह कंपनियों को तैनात किया गया। हालांकि शुक्रवार को ही केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियों को पहले ही तैनात किया गया था। पीआरसी के मुद्दे पर राज्य के 16 छात्र संगठनों ने 48 घंटे के राजधानी बंद का आह्वान किया था। शुक्रवार की देर रात भारी हिंसा के बाद पुलिस फायरिंग में एक युवक की मौत व एक के घायल होने के चलते हालात और गंभीर हो गए । रविवार को प्रदर्शनकारियों ने उपमुख्यमंत्री चोना मीन के निजी आवास को आग के हवाले कर दिया। इटानगर जिलाधिकारी कार्यालय में तोड़फोड़ की, अग्निशमन विभाग के कार्यालय को भी क्षतिग्रस्त किया गया। इसके अलावा वन मंत्री नाबाम रेबिया के नाहरलगुन स्थित शॉपिंग मॉल को भी आग के हवाले कर दिया गया, जबकि एक पुलिस थाने में भी आग लगाई गई।

इस बीच प्रदर्शनकारी जब मुख्यमंत्री के आवास की ओर आगे बढ़ने लगे तो पुलिस ने उन्हें रोका, जिसके चलते प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की। हालात गंभीर होते देख पुलिस ने हवाई फायरिंग की, जिसमें 2 युवकों की मौत हो गयी और पांच घायल हो गए।

मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को हिंसा के दौरान 24 उपद्रवी व पुलिस समेत कुल 35 लोग घायल हुए थे। शुक्रवार को दंगाइयों ने 60 से अधिक वाहनों को आग के हवाले किया था। जबकि इस हिंसक आंदोलन के दौरान अब तक पुलिस व निजी वाहन समेत कुल 150 से अधिक वाहन को क्षतिग्रस्त किया था तथा जलाया गया था ।

प्रशासन ने सचिवालय, विधानसभा, मुख्यमंत्री आवास के साथ ही सभी मंत्री व विधायकों के घरों की सुरक्षा को पुख्ता बनाया गया है। कई स्थानों पर सेना को भी तैनात किया गया है। सेना ने शनिवार और रविवार को फ्लैग मार्च भी किया था। इस बीच अरूणाचल फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने पहुंचे अन्य राज्यों के सैकड़ों कलाकार हिंसक आंदोलन के बीच होटलों में कैद होकर रह गए हैं। बाजार, दुकान, पेट्रोल पंप और एटीएम की सेवाएं पूरी तरह से ठप हो गई हैं।

विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलकर अपनी मांग से उन्हें अवगत करवाया है।

ज्ञात हो कि पीआरसी के मुद्दे पर अब तक तीन कमेटियां गठित हो चुकी हैं। तीनों कमेटियों ने अपनी रिपोर्ट में राज्य में लंबे समय से रह रहे छह जनगोष्ठियों के लोगों को स्थानीय निवासी का दर्जा देने का सुझाव दिया है। हालांकि पूर्व की दो कमेटियों की तरह इस बार की तीसरी कमेटी की रिपोर्ट भी विधानसभा में पेश नहीं की जा सकी । फिलहाल सरकार ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली है।

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image