Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, अप्रैल 21, 2019 | समय 20:04 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

उत्तराखंड में दोपहर एक बजे तक 41.27 प्रतिशत मतदान, तैनात होमगार्ड की मौत

By HindusthanSamachar | Publish Date: Apr 11 2019 2:30PM
उत्तराखंड में दोपहर एक बजे तक 41.27 प्रतिशत मतदान, तैनात होमगार्ड की मौत

अमर

झबरेड़ा विधानसभा क्षेत्र के माूथ पर तैनात यूपी के होमगार्ड की तबियत बिगड़ने के बाद मौत

राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उम्मीदवारों समेत आरएसएस के प्रांत प्रचारक युद्धवीर ने डाले वोट

देहरादून, 11 अप्रैल (हि.स.) । सुबह से दोपहर एक बजे तक उत्तराखंड में औसतन 41.27 प्रतिशत मतदान हुआ । दोपहर बाद मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई और कई बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा । तीन बजे के बाद एक बार फिर से मतदान की रफ्तार बढ़ने की संभावना है । टिहरी गढ़वाल में 40.60 प्रतिशत, पौड़ी लोकसभा में 38.51 प्रतिशत, अल्मोड़ा लोकसभा में 36.70 प्रतिशत, नैनीताल लोकसभा में 48.2 प्रतिशत, हरिद्वार लोकसभा में 48.67 प्रतिशत मतदान हुआ है । अभी तक कहीं से हिंसा की कोई बड़ी घटना की सुचना नहीं है | हरिद्वार लोकसभा सीट पर भगवानपुर विधानसभा के शहपुर में मतदान केंद्र पर हंगामा हुआ | उधर लक्सर व मखियाली गांव स्थित पोलिंग बूथों, लक्सर के खरंजा कुतुबपुर पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदाताओ ने हंगामा किया जिसके बाद पांच बूथों पर ईवीएम बदल कर वोटिंग कराई गई । ईवीएम खराब होने के कारण करीब डेढ़ घंटे तक मतदान प्रक्रिया बाधित रही । रुड़की के बेलडा गांव में बूथ नंबर 77 पर भी ईवीएम मशीन खराब होने के कारण एक घंटे तक मतदान प्रक्रिया बाधित हुई। हिरना खेड़ी गांव बूथ नंबर 55 पर पर ईवीएम खराब होने के कारण बदली गई । हरिद्वार की रानीपुर विधानसभा के बूथ संख्या 188 पर भी ईवीएम में खराबी आने से वोटर नाराज हो गए | झबरेड़ा विधानसभा क्षेत्र के माधोपुर गांव में पोलिंग बूथ पर होमगार्ड की तबियत अचानक बिगड़ गई और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई । होमगार्ड यूपी के लखीमपुर खीरी का रहने वाला बताया जा रहा है ।

उत्तराखंड की सभी पांचों लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया । प्रशासन ने सुरक्षा के मद्दनेजर कड़े इंतजाम किए हैं । राज्य के तीन जिलों उधम सिंह नगर, पिथौरागढ़ , चंपावत से लगते अन्तरराष्ट्रीय और पांच जिलों से लगते 85 अन्तर्राज्यीय बैरियर सील कर दिए गए हैं । लोकतंत्र के महपर्व में प्रदेश के 78 लाख 56 हजार 268 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । इनमें पुरुष मतदाता 4053944, महिला 3711220 हैं जबकि सर्विस मतदाताओं की संख्या 90845 एवं ट्रांसजेंडर 259 है । राज्य में कुल 11229 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इममें 697 बूथ अतिसंवेदनशील और 656 बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं। उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों-पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल के लिए कुल-52 उम्मीदवार मैदान में हैं । इस सीटों को 237 जोन और 1371 सेक्टर में बांटा गया है।

हरिद्वार लोकसभा सीट पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ । हरिद्वार लोकसभा सीट से 15 प्रत्याशी मैदान में हैं । यहां मुकाबला त्रिकोणीय बना हुआ है। भाजपा और कांग्रेस को सपा-बसपा महागठबंधन अलग-अलग क्षेत्रों में चुनौती देते दिख रहे हैं। झबरेड़ा से भाजपा के विधायक देशराज कर्णवाल ने रूड़की की कन्या पाठशाला गणेशपुर पोलिंग बूथ पर वोट डाला । वहीं भगवानपुर विधानसभा के शहपुर में मतदान केंद्र पर हंगामा हुआ । बीजेपी कार्यकर्ता पर वोटिंग पर्ची से साथ पार्टी प्रत्याशी निशंक की फोटो लगाने का आरोप लगाया । हंगामा होता देख सेक्टर मजिस्ट्रेट ने मौके पर पहुंचकर हंगामा शांत कराया । मतदान आरम्भ होने के कुछ समय बाद करीब साढ़े नौ बजे योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने कनखल स्थित दादूबाग मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया । इसी के साथ कांग्रेस प्रत्याशी अम्बरीष कुमार ने ज्वालापुर स्थित मतदान केन्द्र पर वोट डाला । वहीं भगवानपुर विधानसभा के शहपुर में मतदान केंद्र पर हंगामा हुआ । बीजेपी कार्यकर्ता पर वोटिंग पर्ची से साथ पार्टी प्रत्याशी निशंक की फोटो लगाने का आरोप लगा । हंगामा होता देख सेक्टर मैजिस्ट्रेट ने मौके पर पहुंच कर हंगामा शांत कराया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, डिफेंस कॉलोनी में अपने मताधिकार का प्रयोग किया । उन्होंने कहा कि हमारे संविधान से सभी देशवासियों को मत देने का अधिकार है । अल्मोड़ा में भाजपा उम्मीदवार अजय टम्टा ने सुबह 7 बजे दुगालखोला पंचायत भवन पोलिंग बूथ पहुंच कर अपनी पत्नी सोनल टम्टा के साथ सबसे पहले मतदान किया। वहीं देहरादून दरबार के गद्दी नशीन महंत देवेंद्र दास महंत देवेंद्र दास ने व महापौर सुनील उनियाल गामा और विधायक गणेश जोशी ने भी सुबह ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया ।

पौड़ी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी तीरथ सिंह रावत ने अपने पैतृक गांव सीरों के निकटवर्ती रमाड़डांग इंटर कॉलेज बूथ पर मतदान किया। टिहरी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रीतम सिंह ने त्‍यूणी में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा के उम्मीदवार हरीश रावत ने देहरादून में मतदान कर लोगों से मतदान करने की अपील की । वहीं नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने हल्द्वानी में अपने मताधिकार का प्रयोग किया ।

प्रदेश के राज्यपाल बेबी रानी मौर्य देहरादून में 17 वीं लोकसभा के लिए चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्होंने सभी से मताधिकार का प्रयोग करने का भी आह्वान किया ।

ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पत्नी व बच्चे सहित हरिद्वार मार्ग पर स्थित ज्योति विशेष विद्यालय के मतदान केंद्र पर मतदान किया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सहित अन्य पदाधिकारियों ने स्वस्थ्य व मजबूत लोकतंत्र के लिए देहरादून में मतदान कर लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की । खुड़बुड़ा स्थित राजकीय इंटर कालेज में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उत्तरांचल के प्रांत प्रचारक युद्धवीर ने स्वयंसेवकों सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ सुबह लाइन में लगकर मतदान किया |

हिन्दुस्थान समाचार

लोकप्रिय खबरें
फोटो और वीडियो गैलरी
image