Hindusthan Samachar
Banner 2 शनिवार, नवम्बर 17, 2018 | समय 14:13 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

मनाही के बावजूद अयोध्या पहुंचे तोगड़िया करेंगे सभा

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 22 2018 10:19AM
मनाही के बावजूद अयोध्या पहुंचे तोगड़िया करेंगे सभा

पवन

अयोध्या। रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अयोध्या पहुंचे अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने रविवार को देर रात मं. रामचंद्रदास परमहंस की सरयू तट पर स्थित समाधि पर पहुंच कर जिला प्रशासन की पाबंदियों के खिलाफ हो रहे धरने पर अपनी मांगों को पूरा कराने के बाद रात्रि 2 बजे समाप्त कर दिया और आगे की रणनीति के लिए मानस भवन चले गए।

जत्था बनाकर परिषद के हजारों की संख्या में आये कार्यकर्ता राम जन्मभूमि के दर्शन करने जा रहे हैं। कार्यकर्ताओं के लिए भोजनालय चालू हो गया है। तोगड़िया आज अपराह्न तीन बजे सरयू तट परमहंस की समाधि के निकट सभा करेंगे। जिला प्रशासन ने सभा की अनुमति नहीं दिया है।

डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने सोमवार सुबह हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में कहा कि मौजूदा सरकार मंदिर आंदोलन के विरोध की पर्याय मानी जाने वाली 1990 की मुलायम सिंह की सरकार जैसे ही काम कर रही है। मैं यहां प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए नहीं बल्कि भगवान राम के लिए घर मांगने आया हूं| मौजूदा सरकार ने हमारे समर्थकों के साथ जो सुलूक किया है, वह मुलायम सिंह सरकार की याद दिलाने वाली है।

तोगड़िया ने बताया कि उनके समर्थकों के भोजन और आवास की व्यवस्था सरकार के इशारे पर बाधित कर दी गयी थी जो धरना पर बैठने के बाद प्रारम्भ हो सकी। मैं मंदिर आंदोलन के श्लाका पुरुष रामचंद्रदास परमहंस की सरयू तट पर स्थित समाधि के करीब ही बैठा था। हजारों रामभक्त अयोध्या आ चुके हैं। जो राम लला का दर्शन कर रहे हैं।

तोगड़िया ने आज अपराह्न तीन बजे सरयू तट पर ही सभा का भी एलान किया, जबकि प्रशासन ने धारा 144 के तहत सभा की अनुमति नहीं दी है। रविवार की रात में मंदिर निर्माण के लिए अनशन कर सुर्खियों में आए तपस्वी जी की छावनी के महंत परमहंसदास ने भी समर्थन करते हुए भोजन एवं विश्राम की व्यवस्था नहीं होने पर आत्मदाह करने की धमकी देकर अपने मन्दिर चले गये थे।

तोगड़िया के हजारों की संख्या में आये समर्थक रविवार की रात से ही सरयू घाट, धर्मशालाओं, मंदिरों में डेरा डाल चुके हैं। परिषद के संगठन मंत्री महावीर अयोध्या के संत धर्माचार्यो से राम मंदिर के समर्थन में सुबह से मुलाकात कर रहे हैं। प्रशासन से अनुमति नही मिलने पर स्थानीय संत मंहत परिषद से दूरी बनाये हुए हैं। प्रशासन बाईपास और राम अस्पताल के पास वाहनों को अयोध्या जाने से रोक रहा है। सीआरपीएफ के साथ जिले की कई थानों की पुलिस फोर्स को विभिन्न जगहों पर तैनात किया गया है। प्रशासन तोगड़िया की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

image