Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 11:09 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

चुनावी इतिहास में भाटी के नाम दर्ज है डबल हैट्रिक

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 29 2018 4:50PM
चुनावी इतिहास में भाटी के नाम दर्ज है डबल हैट्रिक

राजीव

बीकानेर। विधानसभा चुनावों के इतिहास में वैसे तो एक से बढ़कर एक दिग्गज नेताओं ने बीकानेर जिले की विधानसभा सीटों में चुनाव लड़े, लेकिन पूर्व मंत्री व पश्चिमी राजस्थान में 'मगरे के शेर' नाम से विख्यात देवीसिंह भाटी इकलौते ऐसे नेता है जिन्होंने श्रीकोलायत विधानसभा सीट की डबल हैट्रिक लगायी है।

इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डा. बी.डी.कल्ला के नाम जीत की हैट्रिक रिकॉर्ड दर्ज है। हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव-2013 में देवीसिंह भाटी को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन एक ही सीट से सात बार जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड भी भाटी के नाम ही दर्ज है। उन्होंने इस दौरान कांग्रेस के कई दिग्गजों को हराया, जिनमें कांता खतूरिया, गोपाल जोशी, रघुनाथसिंह भाटी, हुकमाराम बिश्नोई प्रमुख है।

वर्ष 2008 के चुनाव तक देवीसिंह भाटी को कराना नामुमकिन माना जाता था लेकिन साल 2013 के विधानसभा चुनाव में उन्हें अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा। भाटी की हार का विस्तृत खुलासा तो आज तक नहीं हुआ लेकिन सियासी विश्लेषकों का मानना था कि चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी भंवरसिंह भाटी को कमजोर प्रत्याशी समझना भाटी और उनके चुनाव रणनीतिकारों के लिए उलटा दांव पड़ गया। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे डा. बी.डी.कल्ला 1980, 1983 व 1988 में जीतकर हैट्रिक बना चुके हैं लेकिन वर्ष 1993 में भाजपा के दबंग नेता नन्दलाल व्यास से वे हार गए।

image