Hindusthan Samachar
Banner 2 शनिवार, नवम्बर 17, 2018 | समय 14:27 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

पहला राष्ट्रीय आयुष निवेश सम्मेलन चार नवम्बर को

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 17 2018 4:56PM
पहला राष्ट्रीय आयुष निवेश सम्मेलन चार नवम्बर को
आशुतोष
नई दिल्ली आशुतोष। आयुष क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से आयुष मंत्रालय चार नवम्बर को आयुर्वेद दिवस के अवसर पर पहला राष्ट्रीय आयुष निवेश सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है। नीति आयोग और औद्योगिक नीति संवर्द्धन विभाग के सहयोग से आयोजित होने वाले इस सम्मेलन के जरिए विभिन्न: मंत्रालयों और विभागों के तहत आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों और निजी कंपनियों को आयुष क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
 
सम्मेलन की तैयारियों पर केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वततंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाईक की अध्यक्षता में हाल ही में एक बैठक की गई। इस अवसर पर नाईक ने कहा कि आयुष उत्पारदों का बाजार बढ़ाने के लिए उनके मंत्रालय ने कई पहल की हैं। इसके लिए फिक्की, सीआईआई, पीएचडी चैम्बर और एसोचैम जैसे उद्योग संगठनों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। मंत्रालय ने आयुष के क्षेत्र में उद्यमी तैयार करने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके जरिए आयुष दवाओं, सौंदर्य प्रसाधनों, खाद्य पूरकों और अस्पताल उद्योग सहित पूरे आयुष उद्योग को मजबूत बनाने का प्रयास किया जाएगा और अगले एक साल में देश के विभिन्न हिस्सों में 50 आयुष उद्यमिता कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे।
 
उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय पांच रेलवे अस्पतालों में आयुष विंग खोलने पर सहमत हो गया है। इसी तरह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और श्रम मंत्रालय भी अपने अधीनस्थ अस्पातालों में आयुष विंग बना रहे हैं।
आयुष मंत्रालय ने आयुष के प्रचार-प्रसार के लिए कई पहल की हैं। पिछले चार वर्षों के दौरान आयुष अस्पतालों में आयुष पद्धति के जरिए मरीजों के इलाज में 15.38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
image