Hindusthan Samachar
Banner 2 शनिवार, नवम्बर 17, 2018 | समय 14:40 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे देश में दुर्गा अष्टमी की धूम

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 17 2018 4:20PM
राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे देश में दुर्गा अष्टमी की धूम
 
गोविन्द
नई दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली समेत पूरे देश भर में बुधवार को दुर्गा अष्टमी मनाई जा रही है। हर तरफ दुर्गा पूजा पंडालों पर श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आ रही है। राष्ट्रीय राजधानी के चितरंजन पार्क में दुर्गा पूजा का उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
 
भव्य पूजा पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमाएं यहां के पंडालों की शोभा बढ़ा रही है। दुर्गा अष्टमी के मौके पर दुर्गा गौरी के पूजन की चारों ओर धूम है। नवमी की भी तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं। दशमी पर सिंदूर उत्सव के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं। चितरंजन पार्क-आरामबाग और कालीबाड़ी में बंगाली और बिहारी समाज के लोगों द्वारा खास तैयारियां की गई है। पश्चिम बंगाल से मां की पूजा-अर्चना के लिए खासतौर पर पंडित को बुलाया गया है। आरती के लिए सभी सामग्री बंगाल से ही मंगाई गई है।
दिल्ली का चितरंजन पार्क मिनी कोलकाता के रूप में जाना जाता है। यहां पर बंगाली समुदाय के लोग ज्यादा रहते हैं। ऐसे में यहां माता के पंडालों में कोलकाता और बंगाल की छाप देखने को मिलती है। पिछले 43 वर्षों से यहां पर दुर्गा पूजा का उत्सव पूरे जोश के साथ बंगाली समुदाय मनाता चला आ रहा है। अष्टमी की तैयारी की बात करें तो मां की मूर्ति को सजाने में श्रद्धालुओं ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। साथ ही पंडाल में बंगाल के लाजवाब व्यंजन, माछेर झोल, केले के पत्ते में परोसना, पुष्पांजलि, मां की आराधना, ढाक ढोल-धुनूची और मां का प्रसाद, ये सब आपको अष्टमी के मौके पर उपलब्ध हैं। यहां पर आनंद मेला का आयोजन किया जाता है, जिसमें सभी महिलाएं अपने घरों से व्यंजन बनाकर लाती हैं और पंडालों में व्यंजन की बिक्री करती हैं।
 
मां दुर्गा के पंडालों में एक अलग ही छटा इन दिनों छाई नजर आ रही है। मां दुर्गा के दर्शनों के लिए पिछले सात दिनों से भक्तों का तांता पंडालों में लगा हुआ है। बुधवार को मां अष्टमी के दिन भी भक्तों में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। मां के भव्य रूप और प्रसाद के लिए भी भक्त पंडाल का रुख कर रहे हैं । वहां उपस्थित भक्तगणों ने बातचीत में बताया कि मैं अष्टमी और नवमी पर मां का विशेष रूप नजर आता है।
दुर्गा अष्टमी में मां दुर्गा की पूजा का एक अलग ही उत्साह दिल्ली के पंडालों में देखने को मिला। सीआर पार्क के अलावा जनकपुरी, आराम बाग पोशंगीपुर में बिहार लोकमंच के तत्वावधान में चल रही पूजा में मां दुर्गा की मूर्ति को भक्तों के दर्शनार्थ सप्तमी से ही खोल दिया गया है, जिसमें श्रद्धालुओं का उत्साह साफ दिख रहा है । इसके अलावा पंडाल में कन्याओं को भोजन भी कराया गया।
 
image