Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 01:51 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

"मतदाता सखी" महिलाओं को मतदान के लिए करेंगी जागरूक

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 17 2018 3:54PM
छतरपुर, 17 अक्‍टूबर (हि.स.) । मतदाता जागरूकता अभियान का असली असर मतदान के दिन तभी दिखेगा जब "मतदाता सखी" पूरी निष्ठा के साथ अपने-अपने क्षेत्रों से महिलाओं को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगी। यह जिम्मेवारी विशेषतः उन क्षेत्रों में ज्यादा होगी जहां पुरूषों की तुलना में महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 50 से कम है। उक्‍त बातें जिला पंचायत छतरपुर के सीईओ हर्ष दीक्षित ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में तेजस्वनी ग्रामीण सशक्तिकरण और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी 120 महिलाओं की एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये कही। 
 
सीईओ दीक्षित ने कहा कि इस कार्यशाला के बाद 120 ग्राम में महिलाओं के बीच जाकर "मतदाता सखी" उन्हें इस बात के लिए प्रेरित करेंगी कि नवम्बर माह की आने वाली 28 तारीख को अपने बहुमूल्य मत का उपयोग जरूर करें। बैठक में बताया गया कि कार्यशाला से प्रशिक्षित महिला जिन्हें मतदाता सखी का नाम दिया जा रहा है वे सभी गर्भवती एवं धात्री महिला मतदाताओं की पहचान कर उन्हें मतदान करने के लिए जागरूक करेंगी। 
 
स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी डॉ. नारायण सिंह ने कार्यशाला में उपस्थित सभी महिलाओं से स्वघोषणा पत्र भरवाया कि वे मतदाता जागरूकता अभियान में किसी भी राजनैतिक दल का समर्थन नहीं करेंगी। कार्यशाला में उपस्थित सभी महिलाओं ने एक स्वर में सहमति भी दी कि उनका मिशन एक मात्र यह रहेगा कि ऐसे चिन्हित ग्राम जहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत आमतौर पर कम रहता है, वहां इस बार ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने के लिए पहुंचेंगी। कार्यशाला में गुरू प्रसाद, सहायक कलेक्टर एवं तेजस्वनी परियोजना के डीपीएम मनोज नायक भी उपस्थित थे।  
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद 
image