Hindusthan Samachar
Banner 2 सोमवार, नवम्बर 19, 2018 | समय 02:02 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

बुरहानपुर में उर्दू में भी बनाये जायेंगे मतदाता सूची और बैलेट पेपर

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 30 2018 5:54PM
बुरहानपुर में उर्दू में भी बनाये जायेंगे मतदाता सूची और बैलेट पेपर

उमेद

बुरहानपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सतेन्द्र सिंह ने मंगलवार को केन्द्रीय विद्यालय और शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उ.मा.स्कूल में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी के प्रशिक्षण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिले में कोई अस्थाई मतदान केन्द्र नहीं है। सभी मतदान केन्द्र स्थाई भवनों में है।

जिले में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार उर्दू भाषा में भी मतदाता सूची बनायी जायेगी और बैलेट पेपर भी उर्दू भाषा में होंगे। मतदान और मतगणना में कोई निजी कर्मचारी नहीं लगाया गया है। जिले में 73 पिंक बूथ शहर या उसके आसपास बनाये गये हैं। मतदान के लिए पोलिंग बूथ पर चार कर्मचारी लगाये गये हैं। यदि एक कर्मचारी अनुपस्थित रहता है तो शेष तीन कर्मचारियों से कार्य कराया जायेगा। मतदान दलों के सहयोग के लिए मतदान केन्द्र के बाहर पुलिस कर्मी, बूथ लेवल ऑफिसर, कोटवार, पंचायत सचिव और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी रहेंगे। इसके अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर ऑफिसर्स, असिटेंट रिटर्निंग ऑफिसर, रिटर्निंग ऑफिसर आदि भी बाहर से सहयोग करेंगे।

उन्होंने कहा कि हर पांच पोलिंग बूथ के बीच एक वाहन की भी व्यवस्था की गई है। पिंक पोलिंग बूथ के पास सामान्य पोलिंग बूथ भी बनाये गये हैं। उन स्कूलों की रंगाई-पुताई और बाउन्ड्रीवाल बनायी जा रही है, जहां पर पोलिंग बूथ है। बिरोदा, दर्यापुर, पातोंडा इनमें से प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी मतदान केन्द्र पर समस्या खड़ी होती है तो उसकी सूचना पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी निर्वाचन कन्ट्रोल रूम के नंबर 07325-242025 पर दे सकते हैं। बता दें कि शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में 4 कक्षों में प्रशिक्षणार्थी और केन्द्रीय विद्यालय बुरहानपुर के 4 कक्षों में मंगलवार को कुल 786 प्रशिक्षणार्थियों ने सहभागिता की।

इसके अलावा मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिव्यांग मतदाताओं सहायता के लिए साइन लैंग्वेज (सांकेतिक भाषा) का भी प्रशिक्षण दिया गया। मतदान कर्मियों को ईव्हीएम, वीवीपैट और डाक मतप़त्र के नियम भी बताये गये। मतदान कर्मियों को निर्वाचन आयोग का फार्म-12 भी डाक मतदान के लिए वितरित किया गया। अधिकारियों और मतदान अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर्स नरेन्द्र मोदी, अरुण महाजन और विवेक वैद्य ने प्रशिक्षण दिया तथा मतदान की बारीकियों से अवगत कराया।

image