Hindusthan Samachar
Banner 2 मंगलवार, नवम्बर 13, 2018 | समय 03:31 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

टिकट वितरण ने बढ़ाई भाजपा की परेशानी, रायशुमारी के बाद होगा उम्मीदवारों का चयन

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 16 2018 3:37PM
टिकट वितरण ने बढ़ाई भाजपा की परेशानी, रायशुमारी के बाद होगा उम्मीदवारों का चयन
नेहा
भोपाल, 16 अक्टूबर (हि.स.)। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होने में कुछ ही दिन शेष हैं। पिछले तीन चुनावों से लगातार सत्ता पर काबिज रहने के बाद लगातार चौथी बार भी भाजपा सरकार बनाने की तैयारी में है। इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस भी कड़ी टक्कर देने की तैयारी में नजर आ रही है।
 
मध्यप्रदेश में चुनाव की तारीख नजदीक आते ही प्रत्याशी चयन को लेकर राजनीतिक दलों में माथापच्ची शुरू हो गई है। टिकट पर फैसला बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए मुश्किल भरा है| दावेदारों की नाराजगी से पार्टियां परेशान हैं।
 
प्रत्याशी चयन को लेकर भाजपा में दुविधा की स्थिति है। किसी एक को प्रत्याशी घोषित कर दिए जाने के बाद उठने वाले विरोध की आशंकाओं ने नेताओं की नींद उड़ा दी है। इसलिए अब बीजेपी ने प्रत्याशी चयन से पहले रायशुमारी करने का फैसला किया है।
 
प्रत्याशियों के चयन से पहले भाजपा हर तरह से जीत के लिए निश्चित होना चाहती है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी साफ कर चुके हैं कि केवल जीत की गारंटी वाले उम्मीदवार को ही टिकट दी जाएगी।
 
हालांकि टिकट वितरण ने बीजेपी के लिए परेशानी बढ़ा दी है। उम्मीदवारों और दावेदारों की नाराजगी से बचने के लिए पार्टी रायशुमारी करेगी। 16-17 अक्टूबर को यानी मंगलवार और बुधवार को प्रदेश स्तर के नेता सभी जिलों में वहां के स्थानीय कार्यकर्ताओं, जिला पदाधिकारी, पूर्व विधायक-सांसद समेत सभी महत्वपूर्ण लोगों से संभावित उम्मीदवार और दावेदारों का फीडबैक लेंगे।
 
इस रायशुमारी और सर्वे रिपोर्ट के आधार पर सभी जातिगत, क्षेत्रीय और कांग्रेस फैक्टर को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।
 
पार्टी ने इस काम की जिम्मेदारी नंदकुमार सिंह चौहान और रजनीश अग्रवाल - भोपाल, भूपेंद्र सिंह - विदिशा, नरोत्तम मिश्रा - देवास, उमाशंकर गुप्ता - गुना, जयभान सिंह पवैया - छतरपुर, राजेंद्र शुक्ला - मंडला, फग्गन सिंह कुलस्ते - बालाघाट समेत कई वरिष्ठ नेताओं को सौंपी है। यह लोग अपने अपने क्षेत्र में रायशुमारी के बाद तीन-तीन नामों का चयन करेंगे।
image