Hindusthan Samachar
Banner 2 रविवार, नवम्बर 18, 2018 | समय 15:24 Hrs(IST) Sonali Sonali Sonali Singh Bisht

इस बार 20 केंद्रों पर महिला स्टॉफ की मौजूदगी में होगा मतदान

By HindusthanSamachar | Publish Date: Oct 26 2018 4:52PM
इस बार 20 केंद्रों पर महिला स्टॉफ की मौजूदगी में होगा मतदान

शाजापुर 26 अक्‍टूबर (हि.स.)। इस बार विधानसभा चुनाव में नया प्रयोग किया जा रहा है, जिसके चलते जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 20 मतदान केंद्र ऐसे बनाए गए हैं, जहां मतदान महिलाओं द्वारा ही कराया जाएगा। इन मतदान केन्द्रों पर सभी अधिकारी एवं कर्मचारी महिला ही तैनात रहेंगी। ऐसे मतदान केन्द्र पिंक बूथ कहलाएंगे।

चुनाव के दौरान मतदान दिवस पर चुनाव आयोग का एक नवाचार महिला सशक्तिकरण का संदेश देगा। इसके तहत हर विधानसभा क्षेत्र में चार से पांच पोलिंग बूथ ऐसे बनाए जाएंगे, जहां पूरा मतदान दल महिलाओं का होगा। इस केंद्र पर पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी एवं कार्मिक यहां तक की सुरक्षा प्रहरी तक सभी महिलाएं ही होंगी। इस प्रयोग को अंजाम देने के लिए जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदान दलों का गठन किया जा रहा है।
 
इस संबंध में कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने बताया कि आमतौर पर तो चुनाव कार्य मतदान केंद्र पर महिला कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगाई जाती है। पहली बार ऐसा होगा जब कोई पोलिंग बूथ संभालने वाली पूरी टीम महिलाओं की होगी। इस नवाचार के पीछे महिला सशक्तिकरण का संदेश देने के अलावा महिला मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाना भी है। चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है, इसके लिए प्रशासन ने महिलाओं की सूची तैयार भी की है, ताकि इन्हें बूथ पर तैनात किया जा सके।

सभी 20 बूथ का रंगरोगन व ड्रेस कोड पिंक होगा
महिला मतदान दल वाले बूथ के भवन का अलग तरह से रंगरोगन के अलावा महिला कार्मिकों का ड्रेस कोड भी पिंक होगा। संबंधित क्षेत्र में महिला बीएलओ की तैनातगी भी रहेगी। जिले में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-167 शाजापुर में 10, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-168 शुजालपुर में 06 तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-169 कालापीपल में 04 इस प्रकार कुल 20 पिंक बूथ बनाए जाएंगे।
 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार/मंगल/राजू/सुभाष
image